आकाश ज्वाला की कुर्बानी लाई रंग, 18 माह बाद खुली जुबली पार्क सड़क,सत्ता पक्ष,विपक्ष अन्य कई महीने से “भैया यह गेट खुलती क्यों नहीं!”राजनीति शुरू…

- Advertisement -

जमशेदपुर : पिछले लगभग 18 महीने से जुबली पार्क रोड पर आवागमन कंपनी प्रबंधन ने बंद कर रखा था। जिसके खिलाफ क्या सत्ता पक्ष क्या विपक्ष और राजनीतिक दल स्वयंसेवी संगठन इसे खुलवाने के लिए जोर लगाए हुए थे। सभी एक साथ मिलकर मन ही मन कह रहे थे”भैया यह गेट खुलती क्यों नहीं है”। इसी बीच रविवार की सुबह सीतारामडेरा के रहने वाले आकाश ज्वाला नामक युवक की साकची बागे जमशेद स्कूल के पास सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। तमाम मीडिया में खबरें आने लगी कि जुबली पार्क गेट बंद रहने के चलते कीनन स्टेडियम से लेकर साकची गोल चक्कर तक जाम रहता है। जिसका परिणाम आकाश ज्वाला की जान चली गई। खैर माना यह जा रहा है कि उसकी कुर्बानी से ही गेट खुली लेकिन गेट खोलवाने के लिए सत्ता पक्ष विपक्ष और अन्य राजनीतिक दल समेत संगठनों के द्वारा वाला गलत दावे किए जा रहे हैं क्रेडिट लेने की होड़ मची हुई है। हालांकि आज रहस्यमय तरीके से सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने आज शाम 5 बजकर 15 मिनट में अपने हाथों से जुबिली पार्क का गेट खोलकर शहरवासियों को राहत पहुंचाई। उनके साथ जमशेदपुर अशेष के पदाधिकारी कृष्ण कुमार और एसडीओ संदीप मीणा भी उपस्थित रहे।

गेट खोलने के बाद मंत्री बन्ना गुप्ता ने स्वयं अपने काफिले और समर्थकों के साथ पूरे जुबिली पार्क का मुआयना किया और अधिकारियों को कोरोना के पूर्व की भांति जो स्थिति लागू थी वो लागू करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जमशेद जी टाटा के सपनों का शहर हैं जमशेदपुर जिन्होंने हमेशा जनसुविधाओं को प्राथमिकता देते हुए और जनहित को पहले सहूलियत मिले इसके लिए कार्य किया लेकिन आज टाटा समूह के कुछ अधिकारी सिर्फ अर्थदोहन और व्यवसाय को प्राथमिकता देते हैं न कि जनसुविधाओं को जो दुखद हैं जिसे बन्ना गुप्ता कभी बर्दाश्त नहीं करेगा।

मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि जन भावना का ख्याल रखते हुए उन्होंने आज स्वयं गेट खोला हैं और अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देश दिया है कि भविष्य में कभी भी गेट बंद न होने पाए और सभी प्रकार के गाड़ियों का आवागमन सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि ये जनता की सरकार हैं सरकार से बड़ा कोई भी अधिकारी या कंपनी नही हो सकता, हर कंपनी को सरकार के निर्देशों को मानना होगा, जनता से बड़ा कोई नही हैं, जनभागीदारी सर्वप्रथम हैं।इसलिए जनता की मांग पर उनका प्रतिनिधि आज गेट खोलने आया हैं।

पत्रकारों के सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि इसको खुलवाने के लिए जिला प्रशासन ने कंपनी के अधिकारियों को लगातार पत्राचार किया था, यदि कंपनी नही मानती तो सरकार बड़े कार्यवाई कंपनी पर कर सकती थी लेकिन कई परिवारों की जीविका कंपनी के साथ जुड़ा हुआ है इसलिए हमने कड़े फैसले नही लिए लेकिन कंपनी की मनमानी न चले इसलिए आज खुद आम जनता के साथ आकर जुबिली पार्क का गेट खोला।

अलग अलग राजनीतिक दलों के अलग-अलग प्रयास

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक और भारतीय जनतंत्र मोर्चा नेता सरयू राय ने भी इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया और उसके बाद सत्ताधारी दल जेएमएम और कांग्रेस जैसे दलों ने भी जुबली पार्क खोलने के लिए धरना–प्रदर्शन किया।

जबकि भारतीय जनता पार्टी इस मुद्दे को लेकर दो भागों में बंटी रही एक ओर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और भारतीय जनता पार्टी नगर अध्यक्ष गुंजन यादव पार्क बंद रखने के समर्थन में खड़े दिखे तो दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के ही अभय सिंह लगातार पार्क खोलने के लिए आंदोलनरत रहे।

वहीं दूसरी ओर नागरिक सुविधा मंच के संयोजक ने इस मामले को लेकर बिष्टूपुर थाने में एक अधिकारी के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया था।

गेट खुलने पर किस राजनीतिक दल ने क्या कहा जानें

स्वास्थ्यमंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जमशेद जी नौसरवान जी टाटा के सपनों का शहर है।उन्होंने शहर के आम लोगों की सुविधा का खयाल रखा, लेकिन वर्तमान में कंपनी के अधिकारी व्यावसायीकरण और अर्थ दोहन के उद्देश्य से काम कर रहे हैं।गेट खुलवाने के लिए बहुत राजनीति हुई। जिस भी पार्टी के लोगों ने जुबिली पार्क को खुलवाने की कोशिश की वह स्वागत योग्य है‌। लोकतंत्र में सभी को आवाज उठाने का अधिकार है।पार्क व रास्ता पहले की तरह ही खुलेगा। 2 व्हीलर 4 व्हीलर सब पहले की तरह चलेंगे।

गेट खुलना लोकतंत्र की जीत व तानाशाही की हार: अभय सिंह

जुबली पार्क गेट खोलने पर हर्ष व्यक्त करते हुए भारतीय जनता पार्टी नेता अभय सिंह ने कहा कि यह जनता की जीत है तानाशाही की हार। प्रशासन और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री की मौजूदगी में गेट खुला यह जनता की जीत है। सड़क बंद करना अपराध है। 20 अगस्त 2005 के टाटा लीज नवीकरण का उल्लंघन नहीं किया जा सकता।नागरिक सुविधा मंच की ओर से जब दबाव बनाया गया, तब आखिरकार सरकार को झुकना ही पड़ा।

भाजमो का दावा सरयू राय का आंदोलन सफल, जनता की जीत

भाजमो जमशेदपुर महानगर के जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव ने जुबली पार्क के दोनों गेट खुलने और आवागमन शुरू होने पर जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय का आभार प्रकट करते हुए इसे जनता का जीत बताया है।जुबली पार्क गेट को कोरोनाकाल की दुहाई देकर टाटा कंपनी पर दबाव बनाकर साजिश के तहत अनिश्चितकाल तक के लिए पूर्णतः बंद कर दिया गया था। पार्क भ्रमण के लिए विभिन्न प्रकार के अनावश्यक नियम कानून को लागू कर दिया था। आम जनता की अधिकारों के छीनने का और उनकी आवाज को दबाने का भरपूर प्रयास किया गया था। इतिहास में पहली बार शहर की व्यवस्था में कोई इस तरह का असंवैधानिक बदलाव किया गया था। इसे जमशेदपुर की जनता ने सिरे से नकारा था।इस विषय पर प्रशासन, स्थानीय विधायक सह मंत्री और राज्य के राजनीतिक दल सभी ने मौन धारण कर लिया था। विधायक सरयू राय ने इसपर एतराज जताया था। जनता की शिकायत पर स्वयं पार्क का भ्रमण कर सभी बदलावों की वस्तुस्थिति का जायजा लिया था। विधायक ने कड़े शब्दों में प्रशासन को पार्क प्रवेश के दौरान अनावयशक नियमों को समाप्त करने और तोड़े गए सड़क को अविलंब मरम्मत करने की जोरदार मांग उठाई थी। उन्होंने पार्क के दोनों गेट को खोलने के लिए जिले के डीसी से हस्तक्षेप करने और टाटा कंपनी से वार्ता कर जल्द निर्णय लेने की बात कही थी. जुबली पार्क गेट खोलने और यातायात को शुरु करने की मांग शहर के हर कोने से उठने लगी थी।

स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी छवि सुधारने का किया प्रयास: सुबोध श्रीवास्तव

वहीं दूसरी ओर सुबोध श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता पर निशाना साधते हुए कहा कि जब चारों ओर से मांग उठने लगी तो दबाव में आकर अपना छवि सुधारने को विवश हो गए क्योंकि जुबली पार्क गेट खोलने की मांग उठ रही थी उस वक्त से इसमें बन्ना गुप्ता रूचि नहीं दिखा रहे थे। यह ऐतिहासिक है जब जनता के दबाव में राज्य के मंत्री को स्वयं आकर अपनी बड़ी गलती को सुधार करने को विवश हुए।

उन्होंने आरोप लगाया कि पार्क को सुनियोजित तरीके से बंद करने वाले ने स्वयं पार्क खुलवाने के लिए आगे आए यह जनता की बड़ी जीत है। मंत्री ने जनता के बीच बिगड़ती छवि कायम रखने के लिए जुबली पार्क गेट ना खोलने पर अपना समर्थन जनता के दबाव में वापस लिया।

सुबोध श्रीवास्तव ने कहा कि ट्रैफिक लोड के मद्देनजर फ्लाई ओवर के निर्माण कराएं जाएं। सड़कों को दुरूस्त किया जाए और सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने का प्रयास हो। भाजमो ने ऐलान किया कि जमशेदपुर की जनता के मूल अधिकारों के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं होगा।

याद रखी जाएगी गेट खुलने के पहले ज्वाला आकाश की कुर्बानी!

बहरहाल गेट तो खुल गया। जनता को राहत मिल गई लेकिन एक कुर्बानी भी हो गई है। उसे भी याद रखना जरूरी है। मृतक आकाश ज्वाला सीतारामडेरा देवनगर निवासी के परिजनों ने पुलिस को बताया कि आकाश सुबह स्कूटी लेकर घर का सामान लाने निकला था। वह साकची स्ट्रेट माइल रोड कैसे जा पहुंचा यह उन्हें समझ में नहीं आ रहा है।फिलहाल आकाश बेरोजगारी में चल रहा था।

इधर पुलिस मामले की जांच में लगी हुई है घटनास्थल और आसपास के सीसीटीवी कैमरे खंगाले जा रहे हैं साथ ही आकाश ज्वाला को एमजीएम अस्पताल ले जाने वाले युवक से भी पूछताछ की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज से ही राज खुलने की संभावना है कि आखिर वह कैसे मौत का शिकार हुआ!

- Advertisement -

READ THIS ALSO

Related Articles

राइफल सफाई के दौरान गोली लगने से घायल जवान की कोलकाता में मौत, पुलिसकर्मियों में शोक

सरायकेला: सरायकेला शस्त्रागार में लोडेड रायफल की सफाई के दौरान गोली चलने से घायल पुलिस जवान दिलीप कुमार सिंह को टीएमएच में भर्ती...

बिहार शराबबंदी के बावजूद जहरीली शराब कांड,5 मरे,मचा कोहराम

बिहार: बिहार में शराबबंदी के बावजूद एक जहरीली शराब कांड हो गया है। जिससे आम लोगों के साथ-साथ प्रशासनिक महकमें भी हड़कंप मच गया...

मोबाइल वैन से वैक्सीनेशन की दी जा रही सुविधा, फोन कॉल या ईमेल से संपर्क कर लें इसका लोग ले सकेंगे लाभ

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन द्वारा जिले के शत-प्रतिशत योग्य लाभुकों के जल्द टीकाकरण के उद्देश्य से मोबाइल वैन से वैक्सीनेशन की...
- Advertisement -

Latest Articles

राइफल सफाई के दौरान गोली लगने से घायल जवान की कोलकाता में मौत, पुलिसकर्मियों में शोक

सरायकेला: सरायकेला शस्त्रागार में लोडेड रायफल की सफाई के दौरान गोली चलने से घायल पुलिस जवान दिलीप कुमार सिंह को टीएमएच में भर्ती...

बिहार शराबबंदी के बावजूद जहरीली शराब कांड,5 मरे,मचा कोहराम

बिहार: बिहार में शराबबंदी के बावजूद एक जहरीली शराब कांड हो गया है। जिससे आम लोगों के साथ-साथ प्रशासनिक महकमें भी हड़कंप मच गया...

मोबाइल वैन से वैक्सीनेशन की दी जा रही सुविधा, फोन कॉल या ईमेल से संपर्क कर लें इसका लोग ले सकेंगे लाभ

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन द्वारा जिले के शत-प्रतिशत योग्य लाभुकों के जल्द टीकाकरण के उद्देश्य से मोबाइल वैन से वैक्सीनेशन की...

जम्मू कश्मीर: अमित शाह ने CRPF कैंप में गुजारी रात, जवानों के साथ किया भोजन

एजेंसी: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में सोमवार को अपने तीन दिवसीय कार्यक्रम को आगे बढ़ा कर एक और...

‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के सेट पर आखिरी दिन भावुक नजर आईं शिवांगी जोशी, रोती हुई पिक्स वायरल

एजेंसी:-'ये रिश्ता क्या कहलाता है' शो को तो हम सब जानते ही है ये शो सबसे पुराने सेरिअलो में आता है! टीवी अभिनेत्री शिवांगी...