उपायुक्त की अध्यक्षता में राजस्व व भू- अर्जन विभाग की बैठक हुई संपन्न

0

गढ़वा : उपायुक्त श्री हर्ष मंगला की अध्यक्षता आज राजस्व व भू अर्जन विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य रूप से दाखिल खारिज से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी कांडी, केतार, खरौंधी, भवनाथपुर, रंका, विशनपुरा, मझिआंव, को 30 दिनों से अधिक लंबित मामलों का निष्पादन 72 घंटों के अंदर करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। साथ ही अंचल अधिकारी खरौंधी, भंडरिया मझिआंव, मेराल, रंका, रमकंडा, रमना एवं विशुनपुर को 90 दिनों से अधिक के लंबित मामलों का निष्पादन 24 घंटे के अंदर करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान सभी अंचल अधिकारियों को छूटे हुए खतियान की प्रविष्टि समय पर पूर्ण करने का निर्देश भी दिया गया।

विदित हो कि भू अर्जन विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने भू अर्जन के अंतर्गत पथ निर्माण विभाग, लघु सिंचाई विभाग एवं एनएचएआई गढ़वा बाईपास से संबंधित योजनाओं की क्रमवार समीक्षा की। ज्ञात हो कि पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत पथ क्रमशः खरसोता से कश्नप पथ, तिलदाग से अटौला, पाचाडुमर मुख्य पथ वाया यूपी बॉर्डर रमकंडा से भंडरिया पथ केतार राजी उच्चस्तरीय पुल के धारा 11 की प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। इसके अलावा अलग-अलग योजनाओं में मुआवजा भुगतान हेतु आधियाची निकाय से मुआवजा राशि की मांग की जा गई है, जो कि अभी तक अप्राप्य है। बैठक में यह निर्देश दिया गया कि मुआवजा राशि प्राप्त होते ही धारा 19 के तहत मुआवजा संबंधी कार्यवाही की जाएगी। ज्ञातव्य हो कि रमना से मांझीआँव वाया विशुनपुरा पथ में रैयतों को मुआवजा का भुगतान भी किया जा रहा है। चूंकी उक्त योजना में रैयतो की संख्या काफी अधिक है ऐसे में भुगतान की प्रक्रिया में तेजी लाने व समय पर भुगतान करने का निर्देश संबंधित अंचल को उपायुक्त द्वारा दिया गया । बैठक में उपायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी संबंधित रैयतो को अभिलंब भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र एवं वंशावली निर्गत करते हुए जिला भू अर्जन कार्यालय में भेजें। साथ ही साथ ही उन्होंने इस संबंध में जिला भू अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से उक्त योजना के अंतर्गत पड़ने वाले 30 ग्रामों के रैेयतो को सूचना दें जिससे कि मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण करते हुए अधियाची निकाय को भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र दिया जा सके।

बैठक में उपायुक्त के अलावा अपर समाहर्ता गढ़वा, जिला भू अर्जन पदाधिकारी गढ़वा, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पीडब्ल्यूडी/ बिल्डिंग, अंचल अधिकारी गढ़वा, अंचल अधिकारी नगर उंटारी सहित अन्य उपस्थित थे।