एसडीओ संग एसडीपीओ ने किया लॉकडाउन एवं कोरोनटाईन सेंटर का निरिक्षण

0

खबर – सरिता देवी

गढ़वा/मंझिआव : बरडीहा प्रखंड के ओबरा एवं अन्य कोरोनटाईन सेंटर का निरीक्षण अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार एवं एसडीपीओ बहामन टूटी ने किया। निरीक्षण के दौरान प्रशासनिक पदाधिकारियों ने सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं एवं सेंटर की साफ सफाई की जांच की।

जांच के पश्चात पदाधिकारियों ने बताया कि दूसरे प्रदेश से आए मजदूरों को कोई असुविधा ना हो इसके लिए सेंटर पर प्रतिनियुक्त संबंधित पदाधिकारी एवं मुखियाजनों को सख्त निर्देश दिया गया है। साथ ही संबंधित केंद्रों पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावे निर्धारित कोरोनटाईन सेंटरो पर बाहरी प्रदेश से आए हुए लोगों के भोजन के लिए निर्धारित मीनू के अनुसार इसका पालन करने को कहा। वर्तमान में विश्वव्यापी महामारी कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव के लिए ग्रामीणों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए बहुत ही जरूरी है। कहा की अभी भी कुछ ग्रामीण इलाके में जागरूकता का अभाव है। इसके लिए प्रबुद्ध नागरिकों का भी जागरूकता फैलाने के लिए उनकी नैतिक जिम्मेवारी होनी चाहिए।

इधर प्रबुद्ध नागरिकों का कहना है कि अभी भी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में दूसरे प्रदेश से काफी संख्या में आए हुए हैं। जो प्रशासनिक अधिकारियों के आंख में धूल झोंक कर अपने घर में चुपचाप आराम फरमा रहे हैं। जो जांच का विषय है। हालांकि धारा 144 लागू की गई है इसका शत-प्रतिशत पालन करते हुए 4 से अधिक लोगों की जामावाड़ा पर प्रतिबंधित है। उन्होंने एक दूसरे से 1 मीटर का डिस्टेंस बनाते हुए लोगों से धारा 144 का पालन करने की अपील की।

तो दूसरी ओर प्रशासनिक अधिकारियों ने जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी निर्धारित मापदंड पर ही खाद्यान्न का वितरण करें। इस दौरान उन्होंने राशन दुकान का माप तोल एवं वितरण व उठाव पंजी का भी अवलोकन किया। कहा कि अप्रैल व मई महीने का राशन अविलंब राशन लाभुकों के बीच वितरण करना सुनिश्चित करें। अन्यथा लापरवाह डीलरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान क्षेत्रीय एम ओ अमरेन डांग एवं बरडीहा प्रखंड विकास पदाधिकारी नंद जी राम मौजूद थे।