कांडी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत हरिगावां मोड़ पर वर्षों से रह रहे मुसहर जाति के लोगों से मुलाकात कर उनका हालचाल लिया

0

झारखंड- गढ़वा : जिले के कांडी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी- जोहन टुड्डू ने शनिवार को कांडी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत हरिगावां मोड़ पर वर्षों से रह रहे मुसहर जाति के लोगों से मुलाकात कर उनका हालचाल लिया। वहीं कांडी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी- जोहन टुड्डू द्वारा मुसहर जाति के लोगों को गर्मी व बरसात से बचाव को लेकर 15 मीटर चौड़ा व 18 मीटर लंबा उच्च स्तर का प्लास्टिक उपलब्ध कराया। ज्ञात हो कि 10 फरवरी की रात हरिगावां गांव के दो घरों में चोरी कर दो मोबाइल गायब करने के आरोप में कांडी पुलिस द्वारा हरिगावां मोड़ पर रह रहे सकेन्द्र डोम के पुत्र- जगदीश डोम को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। इसके बाद उक्त गांव के सैकड़ों लोगों द्वारा एक सप्ताह पूर्व हरिगावां मोड़ पहुंच कर मुसहर परिवार के झोपड़ी को ध्वस्त करते हुए मुसहर व डोम जाती के लोगों को वहां से भाग जाने का अल्टीमेटम दिया था।

मुसहर परिवार के लोगों द्वारा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व प्रशासन से मदद की गुहार भी लगाई गई थी, किन्तु उनकी गुहार सुनने में प्रशासन को एक सप्ताह लग गए। प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा प्रमुखता से इस खबर को दिखाए जाने के बाद कांडी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने शनिवार को पीड़ित परिवार के पास पहुंच कर उनका हाल जाना व पुनः झोपड़ी निर्माण के लिए भरपूर मात्रा में प्लास्टिक उपलब्ध कराया। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी- जोहन टुड्डू ने कहा कि गांव वालों को कानून अपने हाथ में लेने का कोई अधिकार नहीं है।
अपराधियों की धर-पकड़ व उन्हें सजा दिलाना पुलिस का कार्य है।
यदि बेवजह इन्हें कोई प्रताड़ित करेगा तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्यवाई की जाएगी।

मौके पर- कांडी प्रखंड नाजीर- विजय राम, पंचायत सेवक- चंद्रदेव तिवारी, मनरेगा कंप्यूटर ऑपरेटर- श्रीकांत सिंह व योगेंद्र पांडेय सहित कई अन्य लोग भी उपस्थित थे।

संवाददाता- विवेक चौबे