कासिम सुलेमानी के अंतिम यात्रा में भगदड़, 35 की मौत, सैकड़ो घायल

0

एजेंसी : अमेरिकी एयरस्ट्राइक में शहीद गए ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा में भगदड़ मच गई। मंगलवार को हुए इस हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई। जबकि 48 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। सरकारी टेलीविजन चैलन ईरान टीवी के मुताबिक कासिम सुलेमानी के गृहनगर केरन में सोमवार को अंतिम यात्रा निकाली गई थी, इसमें 10 लाख से अधिक लोग शामिल हुए। अंतिम यात्रा से पहले भगदड़ मच गई। इस हादसे में सैकड़ों लोग घायल हो गए, जिसमें 35 लोगों की मौत हो गई।

ट्रैफिक के नियंत्रण के लिए तैनात की गई थी पुलिस

जनाजे के उठने के दौरान लोग सुलेमानी की तस्वीरें, ईरानी झंडा और बैनर व अमेरिका के खिलाफ लिखे नारे लिए हुए थे। तेहरान स्थित प्रेस टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, भीड़ को संबोधित करते हुए जनरल सुलेमानी की बेटी जैनब ने कहा, “अमेरिका और यहूदीवाद को समझना चाहिए कि मेरे पिता की शहादत ने प्रतिरोध के मोर्चे पर ज्यादा लोगों को जागरूक किया है। यह उनके लिए जीवन को दुस्वप्न बना देगा,” बड़ी संख्या में श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की मौजूदगी की संभावना को देखते हुए ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की तैनाती की गई थी और लोगों को सड़कों से अपने वाहनों को हटाने के लिए पहले ही कह दिया गया था। अधिकारियों ने राजधानी में सुरक्षा उपायों को बढ़ाया है और रविवार दोपहर बाद से हेलीकॉप्टर उड़ान भर रहे हैं।

श्रद्धांजलि अर्पित करने आये थे लाखो लोग 

इससे पहले सोमवार को मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए तेहरान में लाखों लोग एकत्रित हुए थे। इनमें देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खुमैनी भी थे। जनरल सुलेमानी को बीते सप्ताह अमेरिका ने बगदाद में मार गिराया था। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार सुबह से ही एंगेलैब स्क्वायर के पास तेहरान यूनिवर्सिटी की तरफ लोग जुटने लगे। जहां अमेरिका और इजरायल के खिलाफ नारों के बीच अंतिम संस्कार की रस्में शुरू हुईं।