10.2 C
New York
Saturday, April 1, 2023

किसान सम्मान निधि योजना का पैसा रुका है, तो इंडियन पोस्ट पेमेंट में खुलवाएं खाता

हजारीबाग :- कटकमदाग प्रखंड कार्यालय में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के शाखा प्रबंधक आवेश कुमार एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी घनश्याम कुमार महतो की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। आवेश कुमार ने बताया की प्रखंड के वैसे कृषक जिनका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किस्त रुकी है वे सभी डाकघर में खाता खुलवाए वर्तमान समय में केंद्र सरकार ने इसके लिए इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के साथ अनुबंध किया है। ताकि उनका रुका हुआ पैसा मिल सके। इस कार्य में कृषि विभाग और डाक विभाग के कर्मचारी भी मिलकर किसानों को जागरूक करेंगे और उनका खाता खोलेंगे। इसके लिए हर पंचायत में कृषक मित्र के साथ डाकघर के कर्मचारी पंचायत भवन में विशेष शिविर का आयोजन करेंगे ताकि इसका लाभ किसानों को मिल सके।

अभी कई किसान ऐसे हैं जिन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। जानकारी के अभाव में जिन किसानों का खाता डीबीटी लिंक नहीं हुआ है। उन किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच पा रही है। इसलिए 13वीं किस्त की राशि हर लाभुक तक पहुंचे इसके लिए किसानों के खाते डाकघर स्थित इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खुलवाने का निर्णय लिया है। डीबीटी के तहत इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जो भी खोले जा रहे है उसके लिए मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड और बायोमेट्रिक के लिए लाभार्थी को रहना अनिवार्य है।

लाभार्थी मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक्ड है तथा बायोमैट्रिक लगाने के बाद उसका खाता ओपन हो जाएगा और उसके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किस्त आने लगेगा।

बैठक में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सहायक प्रबंधक सौरभ कुमार, सलगावां डाकघर के पोस्टमास्टर राजीव रंजन मिश्र, मरहन्द डाकघर के पोस्टमास्टर प्रियांशु कुमार, जगदीशपुर डाकघर के पोस्टमास्टर प्रियंका कुमारी, सुल्ताना डाकघर के जफरुल्ला, अभिषेक कुमार, अविनाश हेम्ब्रम, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक विजय कुमार, सहायक तकनीकी प्रबंधक निहारिका सिन्हा, सहित काफी संख्या में कृषक व कृषक मित्र उपस्थित थे।

- Advertisement -

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles