कोरोना काल में रेल यात्रा नहीं करने वाले रेलकर्मियों को मिलेंगे पैसे

0

वैसे रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी है, जिन्होंने कोरोना काल में रेलवे के पास पर ट्रेन में यात्रा नहीं की है। रेलवे ने ऐसे कर्मचारियों को स्पेशल कैश पैकेज यानी नकद देने की पेशकश की है। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर इस्टेब्लिस्मेंट वेलफेयर-1 वी मुरलीधरन ने सभी महाप्रबंधकों को पत्र भेज कर यह जानकारी दी है।

पत्र में बताया गया है कि कोरोना के कारण एक अप्रैल 2020 से अब तक निशुल्क ट्रेन में सफर नहीं करनेवाले कर्मचारियों को नकद राशि दी जाएगी। इसके लिए उन्हें प्रिविलेज पास सरेंडर सर्टिफिकेट (पीपीएससी) जमा करना होगा। स्पेशल कैश पैकेज स्कीम का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च से पहले रेलकर्मियों को पीपीएससी के साथ आवेदन करना होगा। कैश पैकेज का लाभ वैसे रेलकर्मी भी उठा सकते हैं, जिन्होंने प्रिविलेज पास तो निर्गत कराया था लेकिन उस पर उन्होंने यात्रा नहीं की थी।

बताते चलें कि 22 मार्च 2020 से देश में लॉकडाउन जारी कर दिया गया था। उसी दिन से देश की सभी ट्रेनें भी बंद कर दी गई थीं। लिहाजा ज्यादातर रेलकर्मी इस वित्तीय वर्ष में पास का लाभ नहीं उठा पाए। बताया जा रहा है कि कैश पैकेज के रूप में 30 हजार रुपए तक का लाभ ले पाएंगे