कोरोना के बढ़ते प्रकोप:जिले में बढ़ रही कंटेनमेंट जोन की संख्‍या, इन इलाकों में अब सैनिटाइजिंग और फॉगिंग करेगा नगर निगम

0

धनबाद: कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस बार फिर से नगर निगम ने कमर कस ली है। नगर निगम ने हर वार्ड व मुहल्ले में सैनिटाइज व फॉगिंग कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए सोडियम हाइपोक्लोराइड केमिकल का प्रयोग किया जाएगा। नगर निगम के हिसाब से यह कारगर है।

पिछले वर्ष 5000 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड केमिकल का प्रयोग सैनिटाइजेशन के लिए किया गया था। प्रथम चरण में कंटेनमेंट जोन पर विशेष फोकस होगा। सैनिटाइजेशन के अलावा फॉगिंग व साफ-सफाई भी की जाएगी। खासकर गंदी नालियों पर विशेष ध्यान होगा। नगर निगम के मुताबिक उपायुक्त ने सभी कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइज व फॉगिंग कराने के साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। निगम क्षेत्र में जो भी कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, वहां सैनिटाइज व फॉगिंग शुरू किया जा रहा है। इसके लिए अलग से टीम गठित की गई है।

हालांकि मानव शरीर पर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कोरोना वायरस के बचाव में उपयोगी नहीं है, बल्कि घातक है। शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन का हवाला देते विशेषज्ञ बताते हैं कि इससे शरीर पर जलन व खुजली हो सकती है। यहां तक कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी इससे नष्ट हो सकती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा शुष्क हो जाती है।

नगर आयुक्‍त बोले- सूचना मिलने पर प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा सैनिटाइजेशन: कंटेनमेंट जोन में हर दिन सैनिटाइज, फॉगिंग व साफ-सफाई की मॉनिटरिंग होगी। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि कंटेनमेंट जोन के अलावा और भी कहीं से सैनिटाइजेशन कराने की सूचना मिलती है, तो वहां भी कराया जाएगा।

धनबाद में इन इलाकों में बना है कंटेनमेंट जोन: हारमोनी अपार्टमेंट (नियर प्रगति नर्सिंग होम, सरायढेला), सनफ्लावर अपार्टमेंट नवाडीह, वीर कुंवर सिंह कॉलोनी कॉर्मिक नगर, मेन रोड राज ग्राउंड के सामने झरिया, नगरीकला तेतुलमारी, वार्ड नंबर 22 के कुछ क्षेत्र समेत अन्‍य इलाके।