कोरोना के लेकर सीएम हेमंत सोरेन की हाई लेवल बैठक,लॉकडाउन और जैक व इंटर की परीक्षाओं पर बोले…

0

रांची : झारखंड में हाई स्पीड कोरोना संक्रमण से चिंतित प्रदेश सरकार के मुखिया सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग में प्रदेश में लॉकडाउन लगाने और परीक्षाओं के आयोजन समेत कोरोना महामारी से निपटने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में सभी जिलों के उपायुक्तों और सिविल सर्जनों से कोरोना से निपटने के लिए उपाय और सुविधाओं की रिपोर्ट ली गई। जिसमें मुख्य रुप से बेड की क्या व्यवस्था है। टेस्टिंग की क्या सुविधा है। टीकाकरण की क्या स्थिति है। इसके अलावा बैठक में प्रदेश में कोरोना हॉटस्पॉट बने रांची, जमशेदपुर, पश्चिम सिंहभूम, साहेबगंज, गुमला सहित 7 जिलों के संदर्भ में विचार विमर्श किया गया। साथ ही ऐसे जिलों में कोरोना की रोकथाम के लिए नए योजनाबद्ध तरीके से फैसला लेने पर विचार किया गया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में 6 नये आरटीपीसीआर जांच केंद्र खोले जाएंगे। रांची के रिम्स में नये 110 बेड का आइसीयू खोला जाएगा।750 डेडिकेटेड कोविड बेड रिम्स में होगा।जहां सिर्फ

कोरोना का इलाज होगा।रांची में ही सीसीएल के 150 बेड वाले अस्पताल का उपयोग सरकार करेगी।

बैठक में यह भी कहा गया कि ट्रेनों से प्रवासी मजदूर लौटने लगे हैं। ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमण और बढ़ सकता है। लॉकडाउन लगाना है या सख्ती बरतनी है और कोरोना की रोकथाम के लिए पाबंदियां लगानी है इस पर शुक्रवार को फैसला लिया जाएगा। इसके अलावा बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते झारखंड की जैक बोर्ड और इंटर की परीक्षा पर भी शुक्रवार को ही फैसला लिया जाएगा।

बैठक में राज्य के स्वास्थ्य एवं आपदा मंत्री बन्ना गुप्ता, राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, स्वास्थ्य सचिव कमल किशोर सोन मौजूद थे।