कोरोना महामारी में (एचसीएल) और (आइसीसी) ने सेवा का हाथ बढ़ाया

0

झारखंड (रांची)- वैश्विक महामारी में सेवा की बारी आइसीसी ने की इसकी तैयारी। कोरोना वैश्विक महामारी में जनमानस की सेवा के लिए हिदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) की इकाई इंडियन कॉपर कॉम्प्लेक्स (आइसीसी) के मऊभंडार आइसीसी वर्कर्स हास्पिटल में कोविड केयर सेंटर बनाया है। यहां अभी फिल्हाल 20 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड बनाए गए है। ताकि कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होने पर उन्हें इसका लाभ दिया जा सके व उनका इलाज हो। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच यह आइसीसी कर्मियों व क्षेत्र के लोगों के बेहतर सहारा होगा। घाटशिला क्षेत्र में तेजी से कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इस खतरे के मद्देनजर आइसीसी कंपनी प्रबंधन कोरोना से लड़ने में देश व समाज के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चलने को तैयार है। पिछले एक वर्षों से कंपनी बंद है। कंपनी में उत्पादन नहीं हो रहा है। प्लांट व माइंस बंद होने से पिछले लगभग एक वर्षों से आइसीसी कंपनी खुद मुश्किल दौर से गुजर रहीं है। बावजूद इसके इस विषम संकट की घड़ी में कंपनी प्रबंधन जनमानस की सेवा में हर वह मुमकिन कोशिश कर रहा है। खुद आइसीसी के यूनिट हेड संजय कुमार सिंह मऊभंडार आइसीसी वर्कर्स हास्पिटल के स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं। हास्पिटल के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे है। यूनिट हेड स्वंय हास्पिटल के चिकित्सा प्रभारी डा. डीडी बर्मन व स्वास्थ्य टीम के संग फील्ड पर उतर कर इस संकट के दौर में सेवा के कार्य में जुटे हुए है, और चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों का मनोबल भी बढ़ा रहे है।

आइसीसी के पास उपलब्ध है छह चिकित्सकों की टीम : आइसीसी वर्कर्स हास्पिटल में 6 चिकित्सकों की टीम है। इसके अलावे नर्सिंग स्टॉफ व स्वास्थ्य कर्मचारी है। हालांकि कोविड केयर सेंटर व आइसीसी वर्कर्स हास्पिटल के जेनरल व अन्य वार्ड के संचालन में स्वास्थ्य कर्मियों की आवश्यकता होगी। इसके लिए आइसीसी हास्पिटल के प्रभारी ने प्रशासन से स्थानीय अनुमंडल हास्पिटल के कुछ एएनएम स्वास्थ्य कर्मियों को प्रतिनियुक्त करने की मांग की है। हालांकि आइसीसी हास्पिटल में आइसीयू की सुविधा नहीं है। यहां भर्ती मरीजों की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद उसे बेहतर उपचार के लिए जमशेदपुर रेफर किया जाएगा।

आइसीसी की पूरी टीम जनमानस के जीवन की सुरक्षा के लिए कोरोना को मात देने के लिए तैयार है। आइसीसी अस्पताल में उपलब्ध हैं 32 ऑक्सीजन सिलेंडर : मऊभंडार आइसीसी वर्कर्स हास्पिटल में फिल्हाल 32 ऑक्सीजन सिलेंडर है। कोविड केयर सेंटर में 20 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड बनाएं गए है। इसके अलावे हास्पिटल के जनरल वार्ड में बाकि के ऑक्सीजन सिलेंडर सामान्य मरीजों के लिए उपलब्ध है। वहीं कंपनी प्रबंधन ने आपात परिस्थिति के लिए 15 अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर ऑर्डर किया है। कोविड केयर सेंटर में मरीजों के लिए जरूरी दवाएं भी मंगवाई जा रही है।

दवा को सुरक्षित रखने के लिए वातानुकूलित कक्ष बनवाया गया। कोविड केयर सेंटर के लिए अलग से गेट बनवाया गया। ताकि मरीजों को सीधा सेंटर तक पहुंचाया जा सके और किसी प्रकार के संक्रमण फैलने का खतरा भी न हो। कोविड केयर सेंटर में प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मियों के लिए अलग से कक्ष बनाया गया। जहां चिकित्सक व स्वस्थ्य कर्मी सीधे मरीजों की निगरानी कर सकेंगे और इलाज के लिए तुरंत पहुंच सकेंगे। सामान्य मरीजों के वार्ड को अलग कर दिया गया है।