कोरोना संक्रमण की तेजी को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने नरसिंहगढ़ के साप्ताहिक हाट को बंद करने का निर्णय

0

संसू, धालभूमगढ़ : कोरोना संक्रमण की तेजी को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने नरसिंहगढ़ के साप्ताहिक हाट को बंद करने का निर्णय लिया था।

हाट बंदी की सूचना लोगों तक नहीं पहुंचने के कारण दुकानदार, सब्जी व्यवसाई खरीदारी करने दूर दराज से लोग आए। हाट बंद होने की खबर मिलने के बाद नरसिंहगढ़ मछली मार्केट, दुर्गा मंदिर एवं बस स्टैंड रोड में अपनी दुकानें लगाकर माल बेचने लगे। धीरे-धीरे और भी दुकानदार पहुंचने लगे। इसके कारण नरसिंहगढ़ मछली पट्टी एवं बस स्टैंड के किनारे अपनी दुकाने लगा ली। दिन भर लोगों की भीड़ जमी रही। दूर दराज से लोग हाट की तरह ही आकर सामग्रियों की खरीदने लगे।

दोपहर बाद प्रशासन को सूचना मिलने के बाद बीडीओ शालिनी खलको के आदेश पर प्रभारी थाना प्रभारी तरुण कुमार पुलिस बल के साथ मछली बाजार पहुंचे एवं शांतिपूर्वक ढंग से बाजार को खाली करवाया। लोगों ने हाट बंद के निर्णय पर सवाल उठाते हुए कहा कि दूर-दराज से आने वाले किसान अपनी उपज लेकर कहां जाएंगे। सब्जी बाजार को हाटचाली में लगाने का आदेश प्रशासन देता है तो लोगों की भीड़ भी कम होगी और शारीरिक दूरी का पालन भी होगा।

कोविड-19 के नियमों का पालन कराने को लेकर सख्ती बरती पुलिस : कोविड-19 कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जारी सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन कराने को लेकर मुसाबनी पुलिस सख्ती बरत रही है। रविवार को मुसाबनी में सप्ताहिक बाज़ार के कारण काफी भीड़भाड़ रहती है। जिसको लेकर मुसाबनी के थाना प्रभारी सुरेंद्र कुमार महतो ने पुलिस बल के साथ बाजार में गश्त लगाकर बिना मास्क घूमने वाले लोगों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने दुकानों में बिना मास्क बैठे दुकानदारों से काफी सख्ती से पेश आते हुए उन्हें सख्त हिदायत दी और कहा कि मास्क लगाएं और सरकार द्वारा जारी नियमों का अनुपालन करें वरना कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बीच उन्होंने बिना मास्क लगाए ग्राहकों और बा•ार में घूमते लोगों को भी जमकर फटकार लगाई और कहा कि बिना मास्क के घर से ना निकले और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करें। थाना प्रभारी ने कहा कि प्रशासन पूरी तरह सतर्क है और कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जारी सभी गाइड लाइनों का अनुपालन कराने के ही लिए कृत संकल्प है और इसी दिशा में सभी कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से इसमें सहयोग कर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखने की अपील किया।

सब्जी बाजार में शारीरिक दूरी के साथ लगी दुकान : शनिवार को घाटशिला के प्रखंड़ विकास पदाधिकारी कुमार एस अभिनव ने मउभण्डार सब्जी बाजार में शारीरिक दूरी का अनुपालन करवाया। बीडीओ ने मऊभंडार बाजार समिति के संग मिलकर सब्जी दुकानों को शारीरिक दूरी का अनुपालन कराते हुए एक निश्चित दूरी तय कर लगवाया। सब्जी दुकानों के आगे शारीरिक दूरी बनाने हेतु गोल घेरा बनाया गया है, ताकि लोग सब्जी खरीदारी करते समय शारीरिक दूरी का पालन करें। बीडीओ सुबह से ही मऊभंडार बाजार पुलिस जवानों व प्रखंड कर्मियों संग घंटों बाजार में इस कार्य में जुटे रहे। बाजार समिति के अध्यक्ष कालटु चक्रवर्ती भी प्रशासन के संग मिलकर बाजार में शारीरिक दूरी के अनुपालन कराते नजर आए। बाजार समिति ने मास्क बांटकर भी सब्जी विक्रेताओं को जागरूक किया है। लोगों को सरकार के तमाम गाइडलाइंस का पालन करने का आग्रह किया है। मौके पर प्रखंड कर्मी पल्लव दे व मऊभंडार ओपी के पुलिस जवान उपस्थित थे।