कोरोना: myGovIndia ने ऐसा ऐप लॉन्च किया, जो आपको संक्रमित व्यक्तियों के पास पहुंचने से पहले अलर्ट करेगा.. जल्द करें लोड

0

नई दिल्ली : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में लोगों की जान लेने की जिद कर बैठा है। विश्व के विकसित से लेकर विकासशील और अविकसित देश कोरोना की त्रासदी से त्रस्त है। मृतकों का आंकड़ा लगभग 100000 का आधा यानी 50,000 पहुंचने को है वैसे ही दिन प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।अब तक लाखों लोग पूरी दुनिया में संक्रमित हो गए हैं। कई देशों में लॉक डाउन कर्फ्यू और ना जाने कई तरह के उपाय इसके संक्रमण को रोकने और लोगों की जान बचाने के लिए किए जा रहे हैं। लोगों में खौफ का माहौल है।

इसी बीच भारत सरकार ने एक ऐसा एप लांच किया है, जो भारतवासियों की इस महामारी से रक्षा करेगा और उन्हें सूचना जारी कर पहले ही अलर्ट कर देगा।

MyGovIndia

@mygovindia

Government of India launches Aarogya Setu, an App to strengthen our fight against COVID-19. The App will alert users of risk of infection & promote awareness on #COVID19.

मैं सुरक्षित । हम सुरक्षित । भारत सुरक्षित |

Android: https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu&hl=en_GB …

IOS: https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357 …

AarogyaSetu

AarogyaSetu is a mobile application developed by the Government of India to connect essential health services with the people of India in our combined fight against COVID-19. The App is aimed at…

0.0/5.0 stars – 0 ratings

531

2:11 PM – Apr 2, 2020

Twitter Ads info and privacy

359 people are talking about this

Aarogya Setu एप लांच

कोरोना वायरस को लेकर पिछले दिनों केंद्र सरकार ने MY GOV एप लांच किया था और एक और एप केन्द्र सरकार ने लांच किया है, जिसका नाम है – Aarogya Setu। ये एप कोरोना से जुड़ी हर जानकारी देगा। साथ ही कोरोना संक्रमण को रोकने में सरकार और जनता की मदद करेगा।

ऐसे काम करता है ये एप

यह एप डिवाइस से यूजर के डाटा को एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेता है। इसके बाद यह यूजर के डेटा को सर्वर पर भेजता है। इसके बाद यूजर को पता चल जाएगा कि वे किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था या नहीं। एप 6 फीट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफिकेशन भी भेजता है लिहाजा ये एप भारतवासियों के लिए काफी जरूरी है।

कोविड-19 से बचने की देता है टिप्स

आरोग्य सेतु एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। इसके अलावा यह एप अपने यूजर को कोविड-19 से बचने की टिप्स देता है। आरोग्य सेतु मोबाइल एप यूजर्स को इस वायरस से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है और यूजर्स में इस वायरस के लक्षण है या नहीं, ये भी बताता है।

प्राइवेसी का रखता है पूरा ख्याल

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गये इस एप में प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा गया है। अगर कोई शख्स कोरोना संक्रमित होता है या संपर्क में आता है तो ये उस शख्स के डाटा को सरकार के साथ शेयर करता है लेकिन डाटा को किसी थर्ड पार्टी के साथ साझा नहीं करता है लिहाजा ये एप आमलोगों के लिए काफी सेफ है। इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।