खुशखबरी: ऑटो रिक्शा, टेंपो, ई रिक्शा मैनुअल रिक्शा को चलाने की सशर्त अनुमति.. जानें नियम

0

रांची: प्रदेश परिवहन विभाग के सचिव के रवि कुमार ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों, वरीय आरक्षी अधीक्षकों, आरक्षी अधीक्षकों, क यातायात आरक्षी अधीक्षकों और परिवहन अधिकारियों को कंटेनमेंट जोन के बाहर ऑटो रिक्शा टेंपो ई-रिक्शा और मैनुअल रिक्शा भाड़े पर चलाने की अनुमति से संबंधित आदेश पत्र भेजा है।

लेकिन कुछ शर्तों के साथ अनुमति

ऑटो रिक्शा और टेंपो व्यवसायिक वाहन श्रेणी के तहत रजिस्टर्ड होना चाहिए और सक्षम प्राधिकार से परमिट निर्गत होना चाहिए परमिट ही रूट पास माना जाएगा अलग से पास की जरूरत नहीं।

वाहनों की बुकिंग प्रारंभ से गंतव्य तक रहेगी बीच में सवारी बैठाने की इजाजत नहीं होगी। यानी शेयरिंग सिस्टम नहीं होगा।

चालक को फेस मास्क दस्ताने और स्प्रे सैनिटाइजर रखना होगा और सवारी बैठाने के पूर्व सीट और राड वगैरह जो यात्री के संपर्क में आने वाले हैं उन्हें सैनिटाइज करना होगा।सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना होगा।

चार सवारी क्षमता वाले वाहन में दो ही पैसेंजर होंगे चालक को छोड़कर ,इसी प्रकार सात सवारी की क्षमता वाले वाहन में चार सवारी होंगे चालक को छोड़कर और ई रिक्शा में दो सवारी होंगे चालक को छोड़कर, मैनुअल रिक्शा में एक सवारी होगा चालक को छोड़कर।

इसके अलावा इनमें सवारी करने वालों को मास्क जरूर जरूरत है ।साथ ही धूम्रपान बीड़ी सिगरेट गुटका खैनी आदि पर रोक रहेगी और थूकने पर भी रोक रहेगी।

वहीं वाहन चालकों को यात्री की सूचना यात्री पंजी में दर्ज कर सुरक्षित रखना होगा प्रशासन मांगेगा तो उसे दिखाना होगा इस यात्री पंजी में यात्री का नाम पूरा पता क्रमानुसार लिखना होगा कहां से कहां तक उसने यात्रा किया मोबाइल नंबर भी लिखना जरूरी होगा।

यात्री और चालक स्मार्टफोन रहने पर आरोग्य सेतु एप ऑन रखेंगे।

नियमों का उल्लंघन करने पर मोटर वाहन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी।