6.1 C
New York
Tuesday, March 28, 2023

जल्द आएंगे झारखंड बोर्ड के मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम

झारखंड : मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा दे चुके विद्यार्थियों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। झारखंड में मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा दे चुके विद्यार्थियों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) जुलाई के पहले सप्ताह में मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने को लेकर जोर-शोर से जुटी हुई है। आपको बता दें कि फरवरी में मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें करीब सात लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण समय से रिजल्ट नहीं निकल सका। ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि 25 जून तक कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो जाएगा. जुलाई के पहले सप्ताह तक मैट्रिक और इंटर के तीनों संकायों के रिजल्ट निकलने की संभावना है।

लॉकडाउन की वजह से हुई देरी

कोरोना वायरस के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से कॉपियों का मूल्यांकन 28 मई से शुरू हुआ था। पहले दिन परीक्षकों की उपस्थिति 75 प्रतिशत थी। कई शिक्षक मूल्यांकन केंद्रो तक नहीं पहुंच सके थे। पहले चरण में मैट्रिक व इंटरमीडिएट विज्ञान और वाणिज्य संकाय की कॉपियों का मूल्यांकन 50 केंद्रो में शुरू हुआ था। इसके बाद दूसरे चरण में इंटरमीडिएट कला संकाय की कॉपियों का मूल्यांकन सात दिनों के बाद शुरू हुआ। मूल्यांकन केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

11-28 फरवरी के बीच हुई थी परीक्षा

झारखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा इस वर्ष 11 फरवरी से 28 फरवरी 2020 के बीच आयोजित की गई थी। वाणिज्य और गृह विज्ञान की पहली परीक्षा 11 फरवरी को हुई थी, जबकि अंतिम दिन संस्कृत विषय की परीक्षा 28 फरवरी 2020 को ली गयी थी।

- Advertisement -

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles