जानिए झारखंड में वैक्सीनेशन का कार्य की गति

0

झारखंड- कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद यह महामारी तेजी से फैलने लगी है। इधर, सरकार ने टीकाकरण भी तेज कर दिया है। रांची में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लेने वाले लोगों की भारी भीड़ अलग-अलग केंद्रों पर उमड़ी हुई है। रांची के अधिकांश केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य निर्बाध गति से चल रहा है। कुछ निजी अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। पूर्व में यहां वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही थी। लिहाजा लोग अभी भी शुल्क के साथ वैक्सीन लेने के लिए पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से निजी अस्पतालों में वैक्सीन नहीं होने के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा जा रहा। हालांकि आधिकारिक तौर पर यह जरूर बताया जा रहा है कि अस्पतालों को शुल्क जमा कर वैक्सीन लेनी है। अगर वैक्सीन उपलब्ध नहीं है तो अस्पतालों ने उसे नहीं मंगवाया है। रामगढ़ में कोविड वैक्सीन खत्म हो गया है। इससे आज शहर के पुराना सदर अस्पताल, छावनी परिषद अस्पताल में कोविड का टीका नहीं लग रहा है। अभी छत्तर मांडू सदर अस्पताल, गोला, मांडू व पतरातू सामुदायिक केंद्र में टीका लगाया जा रहा है। रामगढ़ जिले के पतरातू स्थित कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर में मात्र 30 लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध है। इसके बाद वैक्सीनेशन का कार्य बंद कर दिया जाएगा। अभी तक यहां 20 लोगों को वैक्सीन आज लगाया जा चुका है। कोडरमा में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो रहा है। सिविल सर्जन डॉक्टर एबी प्रसाद ने बताया कि जो वैक्सीन उपलब्ध है, उससे आज भर काम चल सकता है। आज शाम तक यदि वैक्सीन नहीं पहुंचा तो कल से सदर अस्पताल को छोड़ अन्य छह केंद्रों में वैक्सीनेशन का कार्य बंद करना होगा। वैसे आज सभी सात केंद्रों में टीका देने का काम चल रहा है।

गढ़वा शहर के लिए सदर अस्पताल को वैक्सिनेशन कैंप बनाया गया है। जिला मुख्यालय गढ़वा समेत जिले के सभी प्रखंडों के अलग-अलग पंचायत में भी कोरोना का टीका 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को दिया जा रहा है। अभी तक कहीं से टीका खत्म होने की सूचना नहीं है।

कल तक राज्‍य में वैक्‍सीन की कमी से टीकाकरण में थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही थी, लेकिन आज कोवैक्‍सीन की दो लाख डोज आने के बाद उम्‍मीद है कि राज्‍य में एक बार फिर टीकाकरण में तेजी आएगी। आइए जानते हैं राज्‍य के जिलों में कोरोना वैक्‍सीनेशल के क्‍या हालात हैं। पलामू जिले के सभी 18 केंद्रों में टीकाकरण का काम चल रहा है। आज शाम तक वेक्सीन की अगली खेप नहीं आने पर शुक्रवार से टीकाकरण का कार्य बाधित हो सकता है। मेदिनीनगर स्थित मेदिनी राय मेडिकल काॅलेज अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र पर टीका लगाया जा रहा है। सरायकेला जिले के सभी 38 केंद्रों में टीकाकरण का काम चल रहा है। आज शाम तक वेक्सीन की अगली खेप नहीं आने पर शुक्रवार से टीकाकरण का कार्य बाधित हो सकता है।

हजारीबाग के सभी पंचायतों में टीकाकरण हो रहा है। लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से तीन केंद्रों पर टीकाकरण प्रभावित हुआ है। आज शाम तक वैक्सीन की नई डोज हजारीबाग पहुंचने की उम्मीद है।