जिले के प्रखंड सह अंचल कार्यालय में नही हो रहा है, स्वच्छता अभियान का अनुपालन…

0

खबर:- सरिता देवी

गढ़वा:- मझीआंव सरकारी कार्यालय में स्वच्छता अभियान का अनुपालन कितना होता है। और किस प्रकार होता है। समझ से परे है। इसकी हकीकत यह है कि नवनिर्मित दुल्हन की तरह सज धज कर बनाए गए प्रखंड सह अंचल कार्यालय दीवारों पर पान गुटखा, पान मसाला की पिक से लाल हो चुकी है।

जबकि विभागीय अधिकारी प्रतिदिन अपने कार्यालय में आते जाते रहते हैं। और तो और कई मर्तबा अनुमंडल पदाधिकारी का भी आवागमन हो चुका है। इसके बावजूद भी किसी अधिकारी ने इसे मिटाने के लिए पहल नहीं किया। और ना ही सफाई कराना उन्हें उचित नहीं लग रहा है।

जबकि देश के प्रधानमंत्री द्वारा बार-बार देशवासियों से अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने का आह्वान करते हैं। इसके बावजूद भी दीवाल लाल हो चुकी है। गौरतलब हो कि कार्यालय में पहुंचने वाले आम नागरिक भी इस स्थिति के लिए काफी हद तक जिम्मेवार हैं।

कार्यालय के दीवारों पर पान गुटखा और पान मसाला खाकर कार्यालय में आते हैं और किसी भी स्थान पर थूक देते हैं। हालांकि कार्यालय में कूड़ेदान उपलब्ध नहीं कराया जाना भी इसका एक कारण हो सकता है।

अधिकारियों की लापरवाही के चलते कार्यालय में कूड़ेदान उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं। कार्यालय मे आने जाने वाले रास्ते पर गुटके, पान मसाला की पीक से दिवाल रंगी है। जबकि नगर पंचायत क्षेत्र में कार्यालय अवस्थित है। इसके बाद भी कूड़ेदान कार्यालय में उपलब्ध नहीं कराए जाना सोचनीय का विषय है।