झारखंड का दामन भी हुआ दागदार, मलेशिया से लौटी युवती कोरोना पॉजिटिव

0

रांचीः कोरोना वायरस से अब तक अछूता रहा झारखंड राज्य में मंगलवार का दिन ठीक नहीं रहा आज मलेशिया से रांची लौटी युवती की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। रांची की उपायुक्त महिमापत रे उक्त 22 वर्षीय युवती के कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि कर दी है।स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि युवती मलेशिया से 17 मार्च को यहां आयी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह शहर के एक मस्जिद में रह रही थी। शहर के मुस्लिम बहुल हिंदपीढ़ी इलाके की बड़ी मस्जिद से कुल 17 विदेशी नागरिकों सहित 24 लोगों को रविवार को हिरासत में लेकर खेल गांव में बनाये गये अलग केन्द्र में रखा गया है, यह युवती इसी ग्रुप में शामिल थी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के मुताबिक हिरासत में लिये गये सभी लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से सिर्फ इस युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।

दूसरी ओर खबरों के अनुसार युवती धर्म प्रचार के लिए यहां आयी थी।

इधर रिम्स के निदेशक डॉक्टर दिनेश कुमार सिंह ने भी इस मामले की पुष्टि करते हुए बताया, ”स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने उक्त युवती को भर्ती करने के बारे में जानकारी मांगी थी। मैंने उसे यहां भर्ती करने की अनुमति दी है।कोराेना वायरस की जांच में पाॅजिटिव पाई गई महिला तब्‍लीगी जमात से जुड़ी है। यह विदेशी महिला दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल होकर झारखंड आई है।

डॉक्टर सिंह ने बताया, ”युवती को रिम्स में बने विशेष कोरोना वार्ड में भर्ती करने की व्यवस्था की जा रही है। वार्ड में 100 मरीजों को रखने की क्षमता है।”

झारखंड सरकार ने राज्य में 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से लॉकडाउन करने की घोषणा की है, ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

इधर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। उसके बाद जारी अधिसूचना में बताया गया कि आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी विभाग, कार्यालय, फैक्टरियां, गोदाम, साप्ताहिक बाजार, दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान इस दौरान बंद रहेंगे।

इस बीच देश में अब तक देश में 1,251 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं और कुल 32 मौतें हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 227 नए केस और 3 लोगों की मौतें हुई हैं। ये मौतें गुजरात, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की हैं।

झारखंड वार्ता की अपील

देश में कोरोना वायरस का संकट गंभीर बना हुआ है ऐसे में झारखंड वार्ता आम जनता से अपील करता है कि लोग धैर्य से काम ले और सोशल डिस्टैंसेस और लॉक डाउन का पालन करें। अपने साथ-साथ श परिवार समाज और देश की रक्षा करने के लिए सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित बनाएं।