टेम्पो चालको की मनमानी प्रतिदिन बढ़ रही है

0

संवाददाता- विवेक चौबे

गढ़वा : जिले के कांडी में टेंपो चालकों की मनमानी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कांडी मेन रोड पर बीच बाजार में टेंपो चालकों द्वारा हर रोज पहले की तरह टेंपो खड़ी कर आवागमन को बाधित किया जा रहा है।

इसे लेकर शनिवार को कांडी बीडीओ जोहन टूडू व थाना प्रभारी नीतीश कुमार द्वारा कांडी बाजार में लगभग आधा दर्जन टेंपो चालकों को माला पहनाकर व फूल देकर नियम का पालन करने की नशीहत दी गई थी। कहा गया था कि टेंपो स्टैंड के रुप चारों दिशाओं में पूर्व से निर्धारित जगह पर ही टेंपो लगाया करें जिससे मेन रोड पर बीच बाजार में गाड़ियों के आवागमन में बाधा नहीं उत्पन्न हो।

पिछले 26 मार्च 2021 को कांडी के प्रखंड विकास पदाधिकारी जोहन टूडू के द्वारा चार पहिया वाहन में लाउडस्पीकर के माध्यम से खुद अपने मुंह से लोगों को यह चेतावनी दी गई थी कि इस तरह आड़े तिरछे बाजार क्षेत्र में गाड़ी खड़ी कर मुख्य सड़क को बाधित करने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इस परिस्थिति में प्रशासन की भी परेशानी और जिम्मेवारी बढ़ जाती है। लेकिन ये लोग इतने ढीठ हो चुके हैं कि इनके उपर प्रशासनिक निर्देश का भी कोई असर नहीं पड़ रहा है। यह सोचते हैं कि साहेब तो हर बार इसी तरह की चेतावनी देकर छोड़ देते हैं।

और सभी टेंपो चालक बीच बाजार मेन रोड पर गाड़ी खड़ी करके सवारी को उतारने चढ़ाने में काफी समय तक सड़क को बाधित किए रहते हैं। जिस कारण चार पहिया से लेकर बड़ी गाड़ियों तक के आने जाने में भारी परेशानी होती है। उस परिस्थिति में जब गाड़ियों के कारण पूरी सड़क जाम पड़ी रहती है तो साइकिल मोटरसाइकिल वालों की कौन कहे पैदल भी लोग आना जाना नहीं कर पाते हैं। आए दिन गाड़ी वालों तथा राहगीरों के बीच कहासुनी, नोकझोंक एवं झगड़ा हुआ करता है। जो किसी दिन गंभीर रूप भी धारण कर सकता है। मालूम हो कि पिछले लॉकडाउन के समय ही टेंपो खड़ी करने के लिए चारों दिशाओं में चार स्थान स्टैंड के रूप में निर्धारित किए जा चुके हैं। इनमें लमारी कला की तरफ से आने वाली टेंपो गाड़ियों के लिए पेट्रोल पंप के पास का जगह निर्धारित किया गया है।

जबकि हरिहरपुर की तरफ से आने वाली गाड़ियों के लिए प्रखंड कार्यालय के सामने का स्थान तय किया गया है। वही नयनाबार बहेरवा की तरफ से आने वाले टेंपो के लिए कांडी पोखरा के निकट का स्थान निर्धारित किया गया है। जबकि पतीला सेमौरा की तरफ से आने वाली गाड़ियों के लिए सोनभद्र आदर्श इंटर कॉलेज के सामने के मैदान को गाड़ी खड़ी करने के लिए स्थान निर्धारित किया गया है। बावजूद इसके प्रशासनिक निर्देश का टेंपो चालकों के द्वारा खुल्लम खुल्ला मखौल उड़ाया जा रहा है।

शुक्रवार के साप्ताहिक बाजार के दिन

ट्रक व बस जैसी बड़ी गाडियों को मेन रोड से बाजार को पार करने में आधा घंटा से अधिक समय लग गया। बीच बाजार में आड़े तिरछे खड़े दर्जनों टेंपो की वजह से छोटी-बड़ी गाड़ियों, साइकिल, मोटरसाइकिल व पैदल यात्रियों को पार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। अब प्रशासन को सड़क को पूरी चौड़ाई में खाली कराना एवं सड़क पर गाड़ी खड़ी करके सवारी उतारने चढ़ाने वाले टेंपो चालकों पर कार्रवाई करना बहुत जरूरी हो गया है। वरना यह आश्चर्य की बात है कि 40 फीट चौड़ी सड़क में इस तरह सड़क जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। यह छोटी सी समस्या प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।