दिल्ली की तर्ज पर होगा झारखंड के जिला स्कूलों का स्वरूप, कैबिनेट का प्रस्ताव तैयार

0

रांची : दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तर्ज पर राज्य के प्रत्येक जिला के एक-एक जिला स्कूल का जीर्णोद्धार किया जायेगा। जहां न केवल भवन को नया स्वरूप दिया जायेगा, बल्कि शिक्षक भी प्रोफेशनल रखे जायेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी मंशा अधिकारियों को बता दी है। इसके बाद अधिकारी इसे मूर्त रूप देने में लगे हैं। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट में इसका प्रस्ताव लाया जायेगा।

यंहा क्लिक कर हमें twitter पर follow करें।

वर्तमान में छह जिला स्कूल ही अधिसूचित

जानकारी के अनुसार रांची जिला स्कूल समेत राज्य में केवल छह स्कूल ही जिला स्कूल के रूप में अधिसूचित हैं। सरकार अन्य जिलों में एक-एक बड़े स्कूल का चयन कर उसे जिला स्कूल के रूप में पहले अधिसूचित करेगी।इसके बाद स्कूल को नया स्वरूप दिया जायेगा।मॉडल स्कूल की प्रक्रिया भी इसके  साथ-साथ ही चलेगी। सरकार मॉडल स्कूल का भी स्वरूप बदलने जा रही है।

आवासीय होगा जिला स्कूल

बताया गया कि जिला स्कूल का दायरा पूरा जिला होगा। जहां पूरे जिले से छात्रों का चयन किया जायेगा।साथ ही जिला स्कूल आवासीय होगा। स्कूल में लाइब्रेरी,प्रयोगशाला,खेल के मैदान व खेल के संसाधन भी दिये जायेंगे।क्लास रूम व सभागार को पूरी तरह आधुनिक करने की योजना है।

यंहा क्लिक कर हमें twitter पर follow करें।

एयरकंडीशंड से लेकर अन्य आधुनिक सुविधाएं

इसमें एयरकंडीशंड से लेकर अन्य आधुनिक सुविधाएं होंगी। सूत्रों ने बताया कि स्टाफ क्वार्टर भी स्कूल परिसर में ही होंगे। छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी आवासीय सुविधा देने की योजना है। बताया गया कि जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर लिया जायेगा और कैबिनेट में इसे भेजा जायेगा। बजट सत्र में सरकार इसकी घोषणा करेगी।