दूसरे चरण का मतदान सुरु, मतदाताओं में दिख रहा उत्साह

0

झारखण्ड विधानसभा चुनाव में दूसरा चरण के तहत शनिवार को मतदान सुरु हो चूका है। मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। इस चरण में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं, जहां राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उनकी ही सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे चरण के मतदान में मुख्यमंत्री एवं राज्य के कई मंत्रियों सहित कुल 260 उम्मीदवारों के चुनावी किस्मत का फैसला होगा। इसमें 48,25,038 मतदाता मतदान करने के लिए योग्य हैं। दूसरे चरण के चुनाव के लिए चुनाव प्रचार बृहस्पतिवार (6 दिसंबर) शाम संपन्न हो गया था।

प्रशासनिक तैयारी पूरी

चुनाव की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर क्षेत्र के सभी बूथों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। पारा मिलिट्री से लेकर जिला पुलिस बल व होमगार्ड के सशस्त्र जवानों को बूथ पर तैनात किया गया है। संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम का दावा जिला प्रशासन ने किया है। इसके अलावा उड़नदस्ता दल, माइक्रो आब्जर्वर से लेकर जिला प्रशासन के आलाधिकारी बूथों पर नजर रख रहे हैं।

कुल 260 उमीदवार मैदान में

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने रांची में संवाददाता सम्मेलन कहा था कि दूसरे चरण में 260 उम्मीदवारों में 29 महिला उम्मीदवार और 73 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी सीटों के लिए सर्वाधिक बीस-बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि सराइकेला सीट के लिए सबसे कम सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण के लिए कुल 6,066 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं और 1662 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा है। मतदान के लिए कुल 337 मॉडल मतदान केन्द्र और 94 पूर्ण महिला मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। उन्होंने बताया था कि जमशेदपुर पूर्वी एवं पश्चिमी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा, जबकि अन्य सभी 18 सीटों पर मतदान दोपहर बाद तीन बजे संपन्न हो जायेगा।

दूसरे चरण में भाजपा सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा 14 सीटों पर और कांग्रेस छह सीटों पर मैदान में है। आज्सू 12 सीटों पर, झारखंड विकास मोर्चा सभी 20 सीटों पर जबकि बसपा 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाकपा के दो, माकपा के एक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण में तृणमूल कांग्रेस के भी छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

पहले मतदान फिर जलपान

Please Cast Your Vote