देवघर जिलान्तर्गत मधुपुर विधानसभा उपचुनाव में शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना शुरू

0

देवघर- जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय….

देवघर जिलान्तर्गत मधुपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर शांतिपूर्ण रूप से मतगणना शुरू हो चुकी है। मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय व पुलिस अधीक्षक श्री अश्वनी कुमार सिन्हा ने मतगणना केंद्र का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश।
निरीक्षण के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। मतगणना से जुड़ी पहली जानकारी मतगणना के 1 घंटे के बाद उपलब्ध होगी। डाक मतपत्रों की गिनती के पश्चात ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू की जाएगी।
इसके अलावे उन्होंने जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने एक एकीकृत आईसीटी काउंटिंग एप्लिकेशन  विकसित किया है जो वेबसाइट http://results.eci.gov.in और मतदाता हेल्पलाइन (एंड्रॉइड और आईओएस) मोबाइल ऐप पर चुनाव परिणाम प्रदर्शित करेगा।
यह आंकड़ा भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित केंद्रीयकृत सॉफ्टवेयर ‘एनकोर’ में सीधे निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दर्ज किया जाता है।
यह एप्लिकेशन निर्वाचन अधिकारियों को सॉफ्टवेयर में सारिणी-वार डेटा दर्ज करने की अनुमति देता है, जिससे समय में काफी बचत होती है और परिणाम और रुझान आंकड़ों को त्रुटि-मुक्त बना देता है।
ईसीआई की आईसीटी टीम द्वारा विकसित गणना सॉफ्टवेयर, मतगणना प्रक्रिया के दौरान विभिन्न प्रकार की वैधानिक रिपोर्टों के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है, जो निर्वाचन अधिकारियों के लिए अनिवार्य हैं जैसे कि फॉर्म -20 तैयारी / अंतिम परिणाम शीट का संकलन, परिणाम की औपचारिक घोषणा के लिए 21-सी, इत्यादि।
निर्वाचन अधिकारी मतगणना समाप्त होने के बाद इन सिस्टम-जनरेटेड रिपोर्ट्स को डाउनलोड कर सकते हैं और एक बाधा मुक्त वातावरण में वैधानिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।