नगर पंचायत की अनुमती के बिना किया गया क्रेसर सह मिक्चर प्लांट का निर्माण….

0

गढ़वा:- मझिआंव नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 4 स्थित पृथ्वी चक टोला में आर के टी सी कंपनी के द्वारा लगभग चार करोड़ की लागत से क्रेसर सह मिक्चर प्लांट का निर्माण करवाया जा रहा है। वो भी नगर पंचायत कार्यालय के बिना अनुमती के,जो सिबेसर चंद्रवंशी डिग्री महाविद्यालय से महज 200 मीटर की दूरी तथा दो हजार की आबादी से अधिक गहीडी गांव से सटे क्रेशर प्लांट का निर्माण किया जा रहा है।

इधर इस संबंध में विधायक के शिक्षा प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह ने क्रेसर सह मिक्चर प्लांट लगाने का विरोध किया है।इसके लिए उन्होंने स्थानीय विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के निर्देश पर अंचल कार्यालय, नगर पंचायत कार्यालय व थाना में लिखित आवेदन देकर निर्माणाधीन प्लांट पर रोक लगाने की मांग की है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि प्लांट चालू हो जाने के बाद कॉलेज में पठन-पाठन में अवरोध के साथ सटे गहिडी गांव के लोगों के अलावे दर्जनों गावों के जनमानस पर इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा।कहा कि इस प्लांट के चालू हो जाने के बाद उसकी आवाज व उड़ते धूल के कारण लोगों में बहरेपन,खाँसी,दमा, टीबी व अन्य जानलेवा बीमारी से ग्रसित होने की प्रबल संभावना बढ़ जाएगी।

प्लांट चालू होने से पत्थरों की तोड़ाई युक्त आवाज धुआंधार होने लगेगा जिससे आसपास के कई गांव इससे प्रभावित होगा वहीं दूसरी ओर गांव के बच्चे का पठन-पाठन भी बाधित होगा। विदित हो कि आर के टी सी कंपनी के द्वारा गढ़वा से लेकर श्रीनगर तक लगभग 47 किलोमीटर लंबाई कि टू लेन सड़क का निर्माण करवा रही है।

प्राप्त सूत्रों के अनुसार इस क्रशर प्लांट में आनेवाने पत्थर का उपयोग के लिए बरडीहा थाना क्षेत्र के सलगा गांव के समीप पहाड़ लीज करवाया गया है।इसी कारण सड़क निर्माण में निजी उपयोग करने के लिए क्रेसर सह मिक्चर प्लांट लगा रही हैं। इधर इस संबंध में दिए गए नोटिस को संज्ञान में लेते हुए।

कार्यपालक पदाधिकारी कमल कुमार सिंह ने तत्काल रुप से आरकेटीसी कंपनी साइड इंचार्ज के नाम नोटिस जारी कर तत्काल प्रभाव से निर्माण कार्य पर रोक लगाते हुए सभी कागजातों की सत्यापन हेतु नगर पंचायत कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बगैर नगर पंचायत कार्यालय के अनुमति के बिना किसी भी स्थिति में प्लांट का निर्माण नहीं होने दिया जाएगा।

इधर इस संबंध में आरकेटीसी कंपनी के साइड इंचार्ज एसके मिश्रा ने बताया कि प्लांट के लिए अधिग्रहण की गई भूमि पंकज कुमार सिंह के नाम से है। हमारी कंपनी आरकेटीसी ने इनके द्वारा दी गई कागजात को लीज पर लेकर क्रशर प्लांट लगवा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here