नेहरू युवा केंद्र द्वारा मनाया गया स्वामी विवेकानंद जयंती

0

हजारीबाग : नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा सप्ताह(12-19 जनवरी 2020) के अंतर्गत राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रनिर्माण विषय पर संगोष्ठी का आयोजन मटवरी स्थित श्रीकांत मैथमेटिक्स में किया गया।

कार्यक्रम की शुरुवात सभी अतिथियों के द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। विवेकानंद जी के विचारों को बताते हुए श्रीकांत मैथमेटिक्स के निदेशक सी के पांडेय ने विषय प्रवेश किया।

संत कोलंबा महाविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग के डॉ राजकुमार चौबे ने विवेकानंद जी के विचारों को युवाओं के समक्ष रखते हुए कहा कि अगर स्वामी जी के आदर्शों पर चलना है तो आप को शारीरिक रूप से मजबूत बनना होगा और अपने शारीरिक बल और आत्मबल का प्रयोग राष्ट्रनिर्माण में लगाना होगा।

कार्यक्रम में संत कोलंबा महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ. सत्रुधन पांडेय ने स्वामी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर जोर देते हुए उनके जीवन से जुड़े अनेक रोचक तथ्यों पर विस्तार से जानकारी दिया। बीजेपी ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमरदीप यादव ने युवाओं को स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों पर चलने को प्रेरित किया एवं सभी युवाओं को उनकी जीवनी कम से कम एक बार अवश्य पढ़ने का सलाह दिया।

मंच संचालन नेहरू युवा केंद्र, हजारीबाग के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विवेक तिवारी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन बरही के स्वयंसेवक दिनेश कुमार ने किया। मौके पर विवेक तिवारी, दिनेश कुमार, कंचन वर्मा, स्वयंसेवक ट्विंकल कुमारी, काजल कुमारी, पूजा कुमारी, ज्योति पांडेय, प्रिया भारती, बादल तिवारी एवं सैकड़ों की संख्या में युवा उपस्थित थे।