पदाधिकारियों ने रुकवाई नाबालिग लड़की की शादी

0

टोल फ्री नंबर पर मिली शिकायत पर पदाधिकारियों ने की त्वरित कार्रवाई

नाबालिक लड़की की शादी करना एक परिवार को महंगा पड़ा। टोल फ्री नंबर पर मिली शिकायत के आलोक में पदाधिकारियों ने एक नाबालिग की शादी को उसके घर जाकर रोक दिया।

यह मामला है गढ़वा प्रखंड के टंडवा दबगर मोहल्ले का है। जहां एक नाबालिग लड़की की शादी बड़े ही धूमधाम से करने की तैयारी की जा रही थी। इसी दौरान किसी ने चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर का इस्तेमाल करते हुए इस शादी की सूचना जिला प्रशासन को दी।

सूचना के आलोक में गढ़वा के प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री कुमुद झा तथा अंचल अधिकारी श्री मयंक भूषण ने उक्त स्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्रवाई करते हुए नाबालिक की होने वाली शादी को रुकवाया। अधिकारियों ने जब जांच की तब उन्होंने पाया की लड़की वाकई में नाबालिक है। उसके जन्मतिथि के अनुसार उसका 18 वर्ष जून 2021 में पूरा हो रहा है। पदाधिकारियों ने इस संदर्भ में कहा कि जो भी यह शादी कराएगा प्रशासन उस पर कड़ी कार्रवाई करेगा।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने परिवार को समझाते हुए कहा कि शादी की सारी रस्में करें परंतु लड़की की शादी 18 वर्ष पूर्ण होने के बाद ही की जा सकती है। उससे पूर्व अगर यह शादी होगी तो कानूनन कार्रवाई की जाएगी।