पुण्यतिथि पर भगवान बिरसा प्रदेश में याद किए गए, सीएम ने अर्पित किए श्रद्धासुमन और नेताओं ने…

0

रांची: 120 वीं पुण्यतिथि पर स्वतंत्रता सेनानी धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा प्रदेश में स्मरण किए गए। मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने उनकी तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा जल, जंगल और जमीन के अधिकार के लिए संघर्ष करने वाले घरती आबा ने देश के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी। उनके साहस, समर्पण और बलिदान प्रत्येक भारतीय को सदैव प्रेरित करता रहेगा।

बाबूलाल मरांडी ने ट्वीट कर लिखा कि देश की आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले झारखंड के महान जननायक भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन। झारखंड उनका सदैव ऋणी रहेगा। विनम्र श्रद्धांजलि।

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्वीट कर लिखा कि धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा ने अंग्रेजी हुकूमत की जड़ों को हिला कर रख दिया। झारखंड के अमर वीर सपूत को नमन।

बिरसानगर में भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देते उपायुक्त रविशंकर शुक्ला , वरीय पुलिस अधीक्षक एम तमिल वाणन

बिरसानगर स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उपायुक्त रविशंकर शुक्ला , पुलिस अधीक्षक एम तमिल वाणन ने श्रद्धांजलि अर्पित की। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा का अदम्य साहस, समर्पण और बलिदान से हमें प्रेरणा लेना चाहिए और समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा ने आदिवासी जनजीवन, अस्मिता और अस्तित्व को बचाया है।वहीं वरीय पुलिस अधीक्षक ने धरती आबा को नमन करते हुए कहा कि हम सभी के लिए इनका जीवन प्रेरणास्रोत है कि कैसे उन्होंने अपने अदम्य साहस के बल पर अंग्रेजों से लोहा लिया था।इस बार लॉक डाउन होने कारण सोशल डिस्टेंस इन को ध्यान में रखते हुए लोगों की भीड़ नहीं जुटी। इसके अलावा कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन के कारण इस बार लोगों ने अपने भगवान बिरसा मुंडा को घरों पर ही श्रद्धांजलि दी। बड़ो के साथ साथ बच्चों ने भी आवासीय कार्यालय मे भगवान बिरसा मुंडा के तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि सुमन अर्पित कर उन्हें स्मरण किया।