बदलने वाले हैं गैस बुकिंग के नियम, गैस बुक कराना होगा और आसान

0

हाल के वर्षों में देश में रसोई गैस सिस्टम में कई अहम बदलाव हुए हैं। इससे आम उपभोक्ता के लिए रसोई गैस बुकिंग आसान हुई है। ताजा खबर यह है कि देश में LPG Booking को लेकर एक और बड़ा फैसला हो सकता है। सब कुछ योजना के मुताबिक रहा है तो आने वाले समय में उपभोक्ता अपना आसपास की किसी भी गैस एजेंसी से रसोई गैस बुक कर सकेगा।

यानी जो एजेंसी बेहतर सेवा दे रही है, वहां से सिलेंडर बुक कर जल्द डिलीवरी हासिल की जा सकेगी। जानकारी के मुताबिक, पिछले साल जब तमाम तेल कंपनियों के अधिकारी LPG Booking नियमों पर मंथन करने के लिए बैठे थे, तब यह विचार आया था। अब इसे मूर्त रूप देने की दिशा में काम चल रहा है। इस बारे में सहमति बनते ही सरकार और तेल कंपनियां एक इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म तैयार करेंगी।

जानिए क्या हो सकते हैं नए नियम

अगर किसी उपभोक्ता के पास IOC का सिलेंडर है तो वो BPCL से भी रीफिल करवा सकता है। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) तीनों कंपनियां मिल कर एक खास प्लेटफॉर्म बना रही हैं।

इसके लिए LPG Booking की मौजूदी व्यवस्था लागू रहेंगी। यानी OTP वाला सिस्टम बना रहेगा। बता दें, नवंबर 2020 से गैस सिलेंडर की बुकिंग को OTP बेस्ड किया गया है। उद्देश्य यही है कि बुकिंग सिस्टम ज्यादा सुरक्षित और बेहतर हो सके। साथ ही रसोई गैस की कालाबाजारी खत्म हो।

नई व्यवस्था का मतलब यह होगा कि अब अलग-अलग कंपनियों के रसोई गैस का अंतर खत्म हो जाएगा। यानी भारत, एचपी या इंडेन के सिलेंडर का फर्क नहीं रह जाएगा। बता दें, इन सभी सिलेंडर में समान रेग्युलेटर काम करता है जिससे स्टोव को सिलेंडर से कनेक्ट किया जाता है।