मुखिया बीबी मशरून निशा की अध्यक्षता में किया गया पशुपालन को लेकर एक दिवसीय स्थल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन…

0

गढ़वा:- मझिआंव प्रखंड क्षेत्र में ग्राम पंचायत भवन तलसबरिया में जिला गव्य विकास कार्यालय गढ़वा के सौजन्य से पशु पालन को लेकर एक दिवसीय स्थल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन पंचायत मुखिया बीबी मशरून निशा की अध्यक्षता में की गई। वहीं शिविर में प्रशिक्षण का शुभारंभ डॉ के के सिंह के नेतृत्व में किया गया।

इस पशुपालन प्रशिक्षण में बीपीएल एवम एपीएल महिलाओं को स्थल प्रशिक्षण कराया गया। पशुपालन प्रशिक्षक डॉक्टर के.के.सिंह के द्वारा प्रशिक्षण में उपस्थित महिलाओं को पशुपालन को लेकर मुख्य मुख्य जानकारी दी गयी।

जिसमें पशुओं को चारा कब-कब और कितनी -कितनी मात्रा में

देना है,दिनभर में कितनी बार देना है। कब और कैसे स्नान कराना है तथा पशुओं की रख रखाव से लेकर बीमारी से बचाव तक अनेक तरह की मूलभूत तथ्यों के बारे में जानकारी दी गयी।प्रशिक्षण में उपस्थित होकर सैकड़ो महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया और पशुपालन करने को लेकर लाभुको ने अपना अपना आवेदन जमा किया।

वहीं स्थानीय गव्य ऋण आवेदिकाओं ने कहा कि इस प्रकार का प्रशिक्षण शिविर पहली बार तलशबरिया पंचायत के पंचायत भवन में हुआ है। वहीं प्रशिक्षण में उपस्थित

मुख्य प्रशिक्षक डॉक्टर के के सिंह, डॉक्टर प्रमोद कुमार, प्रमोद कुमार तिवारी

सेवानिर्वीत पशुपालन चिकित्सा

प्रभारी मझिआंव अखिलेश्वर सिंह,एआई वर्कर साहिल सिंह, एसवन्त कुमार दुबे, स्थानीय वार्ड सदस्यगण तलशबरिया पंचायत के पुर्व मुखिया शेख अमरूदीन,अरविंद, श्री वास्तव तथा सैकड़ो महिला एवं पुरुष उपस्थित थे।