मौसम अलर्ट: पूरे अप्रैल माह तक वज्रपात बारिश ओलावृष्टि और आंधी की चेतावनी

0

जमशेदपुर : साइक्लोनिक सर्किल बनने के कारण झारखंड के विभिन्नो क्षेत्रों में पूरे अप्रैल माह में बारिश होने की संभावना मौसम विभाग के द्वारा जतायी जा रही है। इस दौरान तेज हवाएं चलने और मेघ गर्जन की संभावना है। साथ ही ओलावृष्टि और वज्रपात की भी आशंका है।इसी कड़ी में मौसम विभाग ने शनिवार को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले दो घंटा के अंदर लातेहार गुमला और रांची के उत्तरी भाग में लगभग 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चल सकती है और हल्की बारिश के साथ साथ मेघ गर्जन ओलावृष्टि और वज्रपात भी हो सकती है।

दूसरी ओर मौसस वैज्ञानिकों का कहना है की पूर्वी सिंहभूम जिले में 25 अप्रैल को बारिश होगी। इसके बाद 26 से 29 तक हल्की बारिश होने के संभावना है। इस दौरान तेज हवा भी चलेगी।मेघ गर्जन के साथ बिजली भी चमक बरकरार रहेगी

बता दें कि पिछले सप्ताह भीषण गर्मी और ब्लू चलने लगी थी एक ओर लॉक डाउन और दूसरी ओर लू चलने के कारण लॉकक डाउन का अनुपालन भी प्रतिशत स्वत: पालन होने लगा था क्योंकि लू चलने के चलते लोग घरों से कम ही निकल रहे थे लेकिन जैसे ही पिछले कुछ दिनों से झारखंड में बादलों का डेरा जमा हुआ है पश्चिमी विक्षोभ के कारण बरसात हो रही है आंधियां चल रही है और ओलावृष्टि वज्रपात भी हो रही है। ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है।

मौसम की नजाकत को देखते हुए लोग संयम बरतें घरों से निकलने से परहेज करें वैसे भी लॉक डाउन है कोरोना से भी बचना है क्योंकि गुरुवार को राज्य में आई आंधी पानी ओलावृष्टि मेघ गर्जन और वज्रपात से 9 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से चार की वज्रपात से जाने गई जबकि 5 लोगों के नाव के डूबने से मौत होने की खबर है।

गर्मी में सर्दी का एहसास

दूसरी ओर मौसम में आए इस कदर बदलाव से लोग गर्मी में भी सर्दी का एहसास कर रहे हैं। रात में एक चादर की जरूरत भी लोगों के समक्ष आन पड़ी है।