रमता योगी और पतंजलि युवा भारत के तत्वधान में दलमा पर्वतमाला ‘साहसिक योग यात्रा’ संपन्न

0

जमशेदपुर:‘रमता योगी’ और पतंजलि युवा भारत के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को दलमा पर्वतमाला में ‘साहसिक योग यात्रा’ का कार्यक्रम सफलतापूर्वक किया गया।

जिसमें जमशेदपुर के विभिन्न स्थानों से 50 युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम का उद्देश्य पर्वतारोहण के माध्यम से युवाओं में टीम भावना विकसित करते हुए योग बल से आत्म बल बढ़ाना था। युवाओं की टीम को पारडीह काली मंदिर से भारत स्वाभिमान न्यास पूर्वी सिंहभूम के जिला प्रभारी अजय कुमार झा ने तिरंगा और भारत स्वाभिमान ध्वज दिखाकर रवाना किया। दलमा पर्वतारोहण से पूर्व पारडीह काली मंदिर में एकत्रित टीम को संबोधित करते हुए अजय कुमार झा ने कहा कि टीम भावना किसी भी सामूहिक कार्य की सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि जीवन की विषम परिस्थितियों से जूझने के लिए युवाओं को पांच कौशल अवश्य सीखनी चाहिए जिसमें पर्वतारोहण, तैराकी, घुड़सवारी, विभिन्न वाहन चलाने का प्रशिक्षण और निशानेबाजी शामिल है।ये पांच कौशल जिन युवक-युवतियों को आ गया वह जीवन में किसी भी विषम परिस्थिति से निकलकर असीम सफलता पा सकता है। उन्होंने पर्वतारोहण कार्यक्रम के आयोजकों को इस पुनीत कार्य के लिए साधुवाद एवं सफलता की शुभकामना दिया।

‘रमता योगी’ संस्था के संस्थापक अमितेश कुमार सिंह और आशीष अग्रवाल ने बताया कि दलमा पर्वतारोहण संस्था का पहला सफल कार्यक्रम रहा। कोरोना के दौरान बहुत सारे युवक-युवतियों में निरुत्साह एवं हताशा की स्थिति आ गई थी अतः उन में नई उत्साह और नए जोश का संचार करने के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरतते हुए दलमा पर्वतारोहण का यह कार्यक्रम रखा गया था। संस्था आगे भी युवाओं के प्रोत्साहन हेतु कई रचनात्मक कार्यक्रम आयोजित करेगी। पतंजलि युवा भारत के नरेंद्र कुमार ने दलमा पर्वतारोहण साहसिक योग यात्रा के पड़ाव के दौरान युवाओं को कई योगिक क्रियाओं का अभ्यास कराया एवं दलमा पर्वतमाला में पाए जाने वाले दिव्य औषधीय पौधों की जानकारी दी। कार्यक्रम के सफल आयोजन में अमितेश कुमार सिंह आशीष अग्रवाल, अन्नु अग्रवाल, नरेन्द्र कुमार,अरविंद किशोर, अतेंद्र कुमार सिन्हा, अजय वर्मा, अजीत कुमार सिंह, रीता कुमारी, प्रमिला सिन्हा, रितिका कुमारी, सुनताली देवी, वर्षा अग्रवाल आदि का सराहनीय योगदान रहा ।