रवींद्र नाथ महतो बने झारखंड विधानसभा के नौवें स्पीकर

0

रांची : झारखंड विधानसभा के दूसरे दिन यानी मंगलवार को झारखण्ड को अपना नया स्पीकर मिल गया। रवींद्र नाथ महतो झारखंड विधानसभा के नौवें स्पीकर हैं। अगर दो कार्यकारी अध्यक्षों के नाम को भी जोड़ दिया जाए तो वह 11 वें स्पीकर बन गए हैं। झामुमो विधायक रवींद्र नाथ महतो को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया गया। कल उन्होंने इस पद के लिए नामांकन किया था। आज राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया गया। सदन का कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सत्र के पहले दिन झारखंड विधानसभा चुनाव के नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने शपथ दिलाई थी।

आज सदन में स्पीकर पद के लिए सीएम हेमंत सोरेन ने रविंद्र नाथ महतो के नाम का प्रस्ताव दिया जिसका हाजी हुसैन अंसारी ने समर्थन किया। साथ ही सभी दलों ने भी समर्थन किया। प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने रविंद्र नाथ महतो के स्पीकर चुने जाने की घोषणा की। सदन के नेता व सीएम हेमंत सोरेन व अन्य वरीय विधायक रविंद्र नाथ महतो को अध्यक्ष के आसन तक ले गए और बिठाया।

तीसरी बार विधयक चुनेर गए रवींद्र नाथ महतो का मुख्य पेशा खेती और राजनीति है
रवींद्र नाथ महतो झामुमो की टिकट पर 2019 में तीसरी बार नाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गये हैं। इससे पूर्व वह 2005 और 2014 में भी नाला से ही झामुमो की ही टिकट पर विधायक चुने गये थे। वह शिबू सोरेन को आदर्श मान कर झारखंड आंदोलन में सक्रिय हुए फिर आगे चल कर झामुमो की राजनीति करने लगे। खुद बीएड की डिग्री हासिल कर चुके रवींद्र नाथ महतो का मुख्य पेशा खेती और राजनीति है। उन्हें एक पुत्र और एक पुत्री है। 12 जनवरी 1960 का जन्म पिता गोलक बिहारी महतो और माता रूप मंजरी देवी के घर हुआ था। रवींद्र नाथ महतो बीएससी-बीएड हैं। अच्छे व तार्किक वक्ता भी हैं।