रांची में धारा 144, सरस्वती पूजा में डीजे पर प्रतिबंध

0

रांची : नागरिकता संसोधन कानून को लेकर पुरे में अफरा तफरी का माहौल है। कहीं समर्थन में निकले लोगों पर पथरबाजी तो कहीं विरोध तोड़फोड़ किया जा रहा है। आज इसके विरोध में भारत बंद के दौरान राजधानी रांची में भी इसका असर देखने को मिला। हालाँकि प्रसाशन क चौकसी के वजह से कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी।

परन्तु वर्तमान परिस्थतियों को देखते हुए एसडीओ लोकेश मिश्रा ने बुधवार को पूरे रांची में निषेधाज्ञा लागू की है। एसडीओ ने बताया कि कई जगहों पर कई संगठनों की ओर से धरना प्रदर्शन किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही सरस्वती पूजा के दौरान अश्लील गाने बजाने और भड़काऊ सांप्रदायिक भाषण और शब्दों का प्रयोग कर लोक परिशांति भंग किये जाने की आशंका को देखते हुए निषेधाज्ञा जारी की गयी है।

डीजे और माइक पर रहेगा प्रतिबंध

एसडीओ लोकेश मिश्रा ने सरस्वती पूजा कर रहे संगठनों से उनके विसर्जन की तिथि तथा मार्ग की जानकारी स्थानीय देने की बात भी कही है। डीजे और माइक पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही अश्लील और सांप्रदायिक भावना भड़काने वाले गाने, भाषण अथवा अन्य सामग्री पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी। विसर्जन जुलूस में हरवे-हथियार, अस्त्र, अग्नि सहित अन्य घातक वस्तुएं पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगी।

यह आदेश 30 जनवरी से सुबह छह बजे से पूरे रांची में अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा। आदेश का उल्लंघन किए जाने पर कानूनी प्रावधानों के अनुरुप कार्रवाई की जाएगी।