रांची सदर और धनबाद पीएमसीएच में ऑक्सीजन संकट से अफरातफरी

0

झारखंड: पूरे राज्य में ऑक्सीजन का संकट बरकरार है। शुक्रवार को रांची के सदर अस्पताल और धनबाद पीएमएसीएच में ऑक्सीजन संकट से अफतारफरी मची रही। रांची सदर अस्पताल में तो इसके लिए कुछ देर हंगामा भी हुआ। धनबाद के निजी अस्पतालों में भी संकट बना हुआ है।

रांची सदर अस्पताल में सुबह आठ बजे के बाद ऑक्सीजन की कमी के कारण अफरातफरी मची रही। मरीज के परिजनों ने ऑक्सीजन की कमी के कारण हंगामा कर दिया। जिसके बाद गंभीर रूप से बीमार मरीजों को और जिनको अधिक जरूरत है उन्हें ऑक्सीजन जल्दबाजी में मुहैया करा दिया गया। 25 से 30 मरीजों के परिजन घंटों सिलेंडर का इंतजार करते रहे।


अस्पताल प्रबंधन ने कहा कि उन्हें जरूरत की आधी ही सप्लाई मिल रही है इसलिए फुल फ्लो में ऑक्सीजन नहीं दिया जा रहा। फुल फ्लो में ऑक्सीजन देने पर 3 घंटे में ही रिफिलिंग की स्थिति हो जाती है। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ मंडल ने बताया कि सदर अस्पताल को टी 2 टाइप के 50 सिलेंडर की जरूरत होती है पर 25 ही मिल पा रहा है। ऐसे में प्रशासन से कहा गया है कि ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली एजेंसी की संख्या बढ़ायी जाए।

सदर अस्पताल में 300 बेड की व्यवस्था है। सभी में गंभीर रूप से संक्रमित मरीज भर्ती हैं। सभी को ऑक्सीजन की जरुरत है। सदर अस्पताल के तीसरे तल्ले में 60 बेड का आईसीयू है। इसके अलावा दो अन्य फ्लोर में 240 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड हैं। ऐसे में ऑक्सीजन का पूरे फ्लो में मरीजों को नहीं मिल पाना गंभीर चिंता की बात है।

परिजन से धक्का-मुक्की का आरोप
कांटाटोली के शाहिद खान ने बताया कि उनके पिता आरिफ खान तीन दिन से अस्पताल में भर्ती हैं। डॉक्टर अचानक आए और कहने लगे कि इनका सामान पैक करो और ऊपर भेजो। उन्होंने रिक्वेस्ट किया कि रिपोर्ट आने दें उसके बाद हम चले जाएंगे। तो डॉक्टरों ने कॉलर पकड़ कर कहा जाओ नहीं तो मार कर भगाएंगे।