लोहरदगा हिंसा : जानिए पुरे दिन कहाँ क्या क्या हुआ?

0

लोहरदगा हिंसा : नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के समर्थन में गुरुवार को लोहरदगा शहर में जुलूस पर पथराव के बाद शुक्रवार को पूरे जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया। जिले के स्कूल-कालेजों को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। पुरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात होने के वावजूद मामला शांत नहीं हो रहा है। आज भी जगहों पर छींट फुट हिंसा के साथ सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

गिरफ्तार आपराधिक तत्वों के पास से मिला हथियार

लोहरदगा में पत्थलबाजी की घटना से उपजे विवाद के बाद लगे क‌र्फ्यू के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम में पुलिस को एक कामयाबी हाथ लगी है। लोहरदगा पुलिस ने अवैध हथियार के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में पुलिस को संदेह हुआ तो तत्काल उसकी तलाशी ली। जिसमें उसके पास से एक हथियार बरामद हुआ। युवक की बातचीत से पुलिस को संदेह हुआ है। वह बार-बार अपना बयान बदल रहा था। जिससे पुलिस कड़ाई से पूछताछ कर रही है। इसके अलावा लोहरदगा के अलग-अलग हिस्सों से उपद्रव फैलाने के संदेह में दर्जनभर लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस इन सभी से भी पूछताछ कर सच्चाई का पता लगाने में जुटी हुई है।

भड़काऊ पोस्ट करने को लेकर पत्रकार पर मामला दर्ज

पुलिस ने सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के आरोप में एक टीवी चैनल के रिपोर्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसकी पुष्टि करते हुए रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार ने शुक्रवार को बताया कि झूलन अग्रवाल द्वारा सोशल मीडिया पर लोहरदगा के सांप्रदायिक तनाव को लेकर फोटो और वीडियो क्लिप अपलोड किया गया था। इसपर कमेंट भी लिखा गया था। उनपर दूसरे समुदाय को भड़काने का आरोप है। उनकी टिप्पणी पर एक खास समुदाय के लोगों ने आपत्ति जताई। इस संबंध में गोला थाने में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

घटना के विरोध में आज बंद रहा घाघरा, 7 हिरासत में

लोहरदगा में गुरुवार को सीएए के समर्थन जुलूस पर हुआ पथराव, आगजनी, पत्थरबाजी आदि घटनाओं के खिलाफ शुक्रवार को घाघरा बंद रहा। बंद के दौरान अधिकांश व्यावसायिक प्रतिष्ठान और दुकानें बंद रहीं। उक्त घटना से आक्रोशित सैकड़ों ग्रामीण जुलूस के रूप में घाघरा थाना पहुंचे। इन्होंने थाना प्रभारी उपेंद्र महतो से इस क्षेत्र में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों को बाहर निकालने की मांग की। ग्रामीण मो. मोबिन खान के घर भी पहुंचे, जहां करीब एक दर्जन बाइक देखी गईं। उन बाइकों पर यूपी का नंबर अंकित था। पुलिस ने उन बाइक को उठा कर थाने ले गयी। साथ ही इस संबंध में पुलिस सात लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

घटना के विरोध में कल गुमला जिला बंद

विश्व हिन्दू परिषद् गुमला के द्वारा लोहरदगा की घटना को लेकर कल 25 जनवरी 2020 को गुमला बंद का आह्वान किया गया है।