वर्ष का अंतिम सूर्यग्रहण 26 को, उड़ीसा में बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर और स्कूल- कॉलेज

0

(झारखंड वार्ता:) वर्ष 2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को है इस सूर्य ग्रहण में सूर्य कंगन का आकार ले लेंगे। इसलिए इसका नाम कंकणाकृति ‘सूर्यग्रहण’ है ।

3 घंटे रहेगा सूर्य ग्रहण

यह सूर्य ग्रहण संपूर्ण भारत में दिखाई देगा।26 दिसंबर को लगभग तीन घंटे का ‘सूर्यग्रहण’ होगा। यह सुबह 8:09 पर शुरू होगा, 9:37 पर ग्रहण का मध्यकाल होगा और 10:58 पर ग्रहण का मोक्ष होगा, ‘सूर्य ग्रहण’ की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी, जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी, सूतक बारह घंटे पहले ही 25 दिसंबर की रात 8:17 पर लगेगा।

उड़ीसा में स्कूल कॉलेज सरकारी दफ्तर रहेंगे बंद

ओडिशा सरकार ने गुरुवार को सूर्यग्रहण के मद्देनजर सभी सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ राजस्व और मजिस्ट्रेट कोर्ट (एक्जीक्यूटिव) को बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही राज्य के सभी शिक्षण संस्थान भी गुरुवार को बंद रहेंगे। ओडिशा में ग्रहण सुबह 8.20 बजे शुरू होगा, जो कि 11.28 बजे तक जारी रहेगा।

ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने बताया कि राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 26 दिसंबर को बंद रहेंगे। इस बीच, छात्रों व लोगों के यहां खास आकाशीय घटना को देखने के लिए प्लेनेटोरियम में विशेष व्यवस्था की गई है।