विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन कर लोगों को किया गया जागरूक

0

ख़बर- सरिता देवी

मझीआंव(गढ़वा) : प्रखंड कार्यालय में शनिवार को विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन सिविल जज मयंक तुषार टोपनो ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर जिला जज ने कहा कि विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन के माध्यम से समाज के अंतिम पैदान पर खड़े व्यक्ति को न्याय और उनका अधिकार मिले। यही इसका मकसद है। लोगों के बीच उनके अधिकार को बतलाना हमारी कर्तव्य है।

न्यायपालिका अब लोगों के बीच आकर आपके अधिकार को दिलाने और उसे प्राप्त करने के लिए जागरूक करने का काम किया जा रहा है। आज लाभुको का अभिनंदन का दिन है। कहा कि अगर किसी भी ग्रामीण को यदि कोई भी समस्या आए तो उसे संबंधित सरकारी अधिकारी से अपनी समस्या अवगत करा सकते हैं। उनकी समस्या का निराकरण करने के लिए संबंधित विभाग तक उनके समस्याओं के आवेदन को पहुंचा दिया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर उसे जल्दी निराकरण किया जाएगा।

वही प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेन डांग ने शिविर के माध्यम से लोगों के हक एवं अधिकार को विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि असहाय. लाचार एवं जरूरतमंद की सहायता को लेकर सरकार प्रतिबंध है। कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा संचालित मनरेगा योजना के तहत कई तरह की योजनाएं संचालित है। कहा कि योजना जन जन तक पहुंचे सरकार भरपूर प्रयास कर रही है। विधवा, वृद्धा, विकलांगता पेंशन, राशन कार्ड सही तरीके से लागू हो इसके लिए सरकार कटिबद्ध है।

आगे कहा कि बाल विवाह, अंधविश्वास समेत साइबर क्राइम के संबंध में प्रकाश डालते हुए कहा कि जब तक ग्रामीण जागरूक नहीं होंगे तब तक लोग ठगी का शिकार बनते रहेंगे। बेवजह किसी पर आरोप लगाना और सहना भी दोनों अपराध की श्रेणी में आता है। इससे निपटने के लिए अपना हक एवं अधिकार की जानकारी लेकर जागरूक होने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास के साथ जानकारी पाकर कार्य करने की जरूरत है। अंत में उन्होंने बुजुर्गों को सचेत करते हुए कहा कि अपना पेंशन के लिए ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर मात्र एक ही बार अपना अंगूठा का उपयोग करें। अन्यथा दो तीन बार अंगूठा लगाए जाने पर आपका पैसा ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक द्वारा गोल किया जा सकता है। इसके लिए जागरूक होना पड़ेगा।

अंत में आयोजित शिविर के माध्यम से जिला जज एवं प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा कोरोना वायरस महामारी के दौरान ड्यूटी पर मुस्तैद वसीम अंसारी , राजन कुमार सिंह एवं श्यामा कांत विश्वकर्मा को उत्कृष्ट योगदान के रूप में सर्टिफिकेट दिया गया। साथ ही 15 बुजुर्गों , 4 विधवा एवं 1 विकलांगता के बीच पेंशन की स्वीकृति पत्र, 10 नए जरूरतमंद लोगों को ग्रीन राशन कार्ड एवं कृषि विभाग के तहत 10 लोगों के बीच एसवेल हेल्थ कार्ड वितरण किया गया।

मौके पर अधिवक्ता संजीव कुमार पांडे, वीडियो अमरेन डांग, कार्यपालक पदाधिकारी कमल कुमार सिंह, थानाप्रभारी सुधांशु कुमार, डॉ विशाल कुमार समेत प्रखंड सह अंचल कर्मी व ग्रामीण उपस्थित थे।