शनिवार को नहीं हुआ चांद का दीदार, 25 को ईद का त्योहार

0

एजेंसी: शनिवार को चांद का दीदार नहीं होने पर जामा मस्जिद के इमाम सैयद अहमद बुखारी ने ऐलान किया है कि ईद सोमवार 25 मई को मनाई जाएगी।

दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम, सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि शनिवार को चांद का दीदार नहीं हुआ इसलिए 25 मई को हम ईद मनाएंगे।

इस ऐलान के साथ उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरान यह महत्वपूर्ण है कि हम सावधानी बरतें और सोशल डिस्टेंशिंग बनाए रखें। हमें हाथ मिलाने और गले मिलने से दूर रहना चाहिए। हमें सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

वहीं खबरों के अनुसार दिल्ली समेत देश के अलग अलग भागों में सोमवार को ईद मनाई जाएगी और रविवार को आखिरी रोज़ा होगा।दिल्ली की दो ऐतिहासिक मस्जिदों के शाही इमामों ने ऐलान किया कि शनिवार को कहीं से भी चांद दिखने की खबर नहीं मिली। इसलिए ईद-उल-फितर का त्योहार सोमवार को मनाया जाना तय हो गया।

फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने बताया कि शनिवार को दिल्ली में चांद नहीं दिखा और न ही चांद दिखने की कहीं से खबर या गवाही मिली। इसलिए रविवार को 30वां रोजा होगा और शव्वाल (इस्लामी कलेंडर का 10वां महीना) की पहली तारीख सोमवार को होगी। शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है। वहीं जामा मस्जिद के इमाम सईद अहमद बुखारी ने एक वीडियो जारी कर कहा कि कहीं से भी चांद दिखने की कोई खबर नहीं है।

उन्होंने कहा कि असम, कर्नाटक, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, मुंबई, चेन्नई में संपर्क कर चांद के बारे में जानकारी ली गई थी लेकिन कहीं से भी चांद दिखने की खबर नहीं है। उधर, मुस्लिम संगठन इमारत ए शरीया ने भी ऐलान किया है कि शनिवार को चांद नहीं दिखा है और रविवार को आखिरी रोजा होगा। ईद 25 मई को मनाई जाएगी। रमज़ान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते पीते हैं। यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है।

ANI

@ANI

#EidUlFitr to be celebrated on May 25 as moon could not be sighted today. It’s important that we take precautions&maintain social distancing. We should stay away from shaking hands & hugging. We should follow govt’s guidelines: Delhi’s Jama Masjid’s Shahi Imam, Syed Ahmed Bukhari

View image on Twitter

1,494

7:49 PM – May 23, 2020

Twitter Ads info and privacy

297 people