श्री श्री पंचजन्य सूर्य धाम मंदिर लुपूंगडीह और पतंजलि योग परिवार के संयुक्त तत्वावधान में वनभोज सह परिवार मिलन समारोह आयोजित

0

जमशेदपुर:श्री श्री पंचजन्य सूर्य धाम मंदिर लुपूंगडीह और पतंजलि योग परिवार के संयुक्त तत्वावधान में वनभोज सह परिवार मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें जमशेदपुर के विभिन्न क्षेत्रों से 180 लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के तहत योग सत्र, यज्ञ-हवन ,भजन – कीर्तन शंख बजाओ प्रतियोगिता, 108 बार सूर्य नमस्कार समेत कई रचनात्मक खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई ।

कार्यक्रम का उद्देश्य लुपूंगडीह ने प्रस्तावित श्री श्री पांचजन्य सूर्य धाम मंदिर के बारे में लोगों को परिचित कराना तथा भारतीय संस्कृति अनुरूप वनभोज उत्सव मनाना था । मौके पर मंदिर के भूमि दाता गदाधर महतो ने बताया कि यहां बरसों से हजारों की संख्या में छठ व्रती छठ पर्व मनाते हैं। अतः लुपूंगडीह के ग्रामीण और जमशेदपुर के सजग एवं धर्म प्रेमी स्वजनों की प्रयास से सूर्य मंदिर धाम का निर्माण प्रस्तावित है जिसमें न केवल भगवान भास्कर की पूजा बल्कि यज्ञ – हवन, योग, गौ सेवा, औषधि वाटिका, अन्नपूर्णालय की व्यवस्था होगी । यहां योग साधना के साथ-साथ बच्चों के लिए संस्कारशाला एवं समय-समय पर युवाओं के व्यक्तित्व निर्माण हेतु कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम के सफल आयोजन में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष पी वी कृष्ण मोहन, सचिव बाबूलाल सिंह, विनय कुमार, मनोज महतो, राजकुमार एवं नरेंद्र कुमार की मुख्य भूमिका रही।