संसद कैंटीन में सांसदों को मिलने वाली सब्सिडी होगी बंद

0

एजेंसी: देश की सांसदों को भारतीय संसद भवन में मिल रही सस्ती कैंटीन की सुविधा पर उठ रहे लंबे समय से सवालों के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने फैसला लेते हुए संसद के कैंटीन में सांसदों अन्य लोगों को खाने पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी है।लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि सांसदों और अन्य लोगों को खाने पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी गई है।

गौरतलब हो कि भारत की पार्लियामेंट की कैंटीन को दुनिया का सबसे सस्ता कैंटीन माना जाता रहा है। जहां नाश्ते से लेकर चाय नानवेज और वेज डिनर हो या लंच हो। सब चीजें सस्ती थीं। अक्सर सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा होती रहती थी कि काश आमलोगों के लिए भी इतना सस्ता कैंटीन उपलब्ध होता। जहां ₹2 में मिलते सुपर चाय और नॉनवेज और वेज।

बता दें कि देश हित में लिए गए फैसलों की एक कड़ी में यह भी एक फैसला जुड़ गया है। जिसमें सांसदों संसद भवन में काम करने वाले लोगों को सस्ती में मिलने वाली कैंटीन की सुविधा बंद कर दी गई है।कैंटीन के लिए सभी तरह की सब्सिडी खत्म कर दी गई है। खाने में सब्सिडी खत्म करने को लेकर चर्चा दो साल पूर्व चर्चा भी हो चुकी है।

बता दें कि सांसदों के एवं संसद कर्मियों के खान-पान पर जारी सब्सिडी को लेकर उठने वाले सवालों को देखते हुए पिछले मानसून सत्र में ही इसे खत्म करने का फैसला लिया गया था, नया फैसला बजट सत्र से लागू हो जाएगा।

बहरहाल जानकार सूत्र बताते हैं कि सांसदों एवं अन्य को मिलने वाली कैंटीन में सब्सिडी बंद होने से लोकसभा सचिवालय को वार्षिक लगभग 8 करोड़ के आसपास बचत होने की संभावना जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here