साईं दर्शन को शिर्डी पहुंचे 88 भक्त लापता, मुंबई हाई कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

0

वार्ता स्पेशल: (सतीश सिन्हा) विश्व प्रसिद्ध शिर्डी स्थित साईं मंदिर में भगवान साईं का दर्शन करने गए 88 श्रद्धालुओं के गुम होने की खबर है। मुंबई हाई कोर्ट के औरंगाबाद खंडपीठ ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और अहमदनगर पुलिस अधीक्षक को आदेश दिया है कि वे एक विशेष टीम का गठन कर इस मामले की गंभीरता से जांच करें और गुम लोगों का पता लगाएं।

साथ ही साईं भक्तों के गुम होने में मानव तस्करी या मानव अंग का व्यापार करने वाले गैंग के शामिल होने की आशंका जताई है। खबरों के अनुसार न्यायाधीश टी.वी. नलावडे और एस.एम. गवान्हे की खंडपीठ ने 2018 में दर्ज एक शिकायत के आलोक में ऐसा आदेश जारी करते हुए कहा कि अदालत में मनोज कुमार ने शिर्डी में 2017 में अपनी पत्नी की गुमशुदगी का अपराधिक मामला दर्ज कराया था। लापता होने की सूची में अधिकतर महिलाओं की संख्या बताई जाती है।

कोर्ट ने कहा है कि लापता लोगों के रिश्तेदारों को समझ नहीं आ रहा है कि वे लापता ने परिजनों की खोज कैसे करें। साथ ही कई लोगों के परिजन गरीब और अनपढ़ हैं जो अपने गुम हुए परिजनों को खोजने में असमर्थ रहे हैं। वहीं खंडपीठ का यह भी कहना है कि लापता लोगों में से कुछ लोग तो मिल चुके हैं। ऐसे मामले पुलिस के पास काफी मुश्किल से पहुंचते हैं और कोर्ट की तो बात छोड़ ही दीजिए। इस तरह कोर्ट ने आशंका व्यक्त की है कि पिछले वर्ष में तकरीबन 88 लोग लापता हैं।