साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा असर

0

धर्म-कर्म : साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण इसी सप्ताह 10 जनवरी (दिन- शुक्रवार) को पड़ेगा। यह चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को रात 10:37 बजे शुरू होगा और 02:42Am तक चलेगा। यानी यह पहला ग्रहण चार घंटे 5 मिनट तक चलेगा। चूंकि ग्रहण के 12 घंटे पहले और 12 घंटे बाद तक सूतक रहता है, ऐसे में मंदिरों और धार्मिक स्थलों के कपाट घ्रहण के दौरान बंद रहेंगे। ग्रणह समाप्त होने के अगले बाद अगले दिन दोपहर बाद मदिरों को गंगाजल से पवित्र किया जाएगा और फिर से पूजा पाठ शुरू होगा। ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर बाहर नहीं निकलने की सला दी जाती है। जिससे के गर्भ में पल रहे बच्चे पर कोई बुरा असर न पड़े।

कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण ?

इस बार का चंद्र ग्रहण भारत में देखा जा सकेगा। साथ ही यूरोप, एशिया अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीपों के कई इलाकों में देखा जा सकेगा। साल 2020 में चार चंद्रग्रहण हैं।

ग्रहण सूतक काल-

किसी भी ग्रहण के शुरू होने से 12 घंटे पहले और 12 घंटे बाद तक के समय को ग्रहण काला माना जाता है। चंद्र ग्रहण यदि 10 जनवरी को रात साढ़े दस बजे शुरू होगा तो इससे पहले दिन में सुबह साढ़े बजे से ही सूतक काल शुरू हो जाएगा। सूतक काल में शुभ कार्य का प्रारंभ करना मना होता है। यह सूतक काल ग्रहण के अगले दिन 11 जनवरी 2020 दोपहर 02:42 माना जाएगा। इसके बाद लोग स्नानादि करके दान आदि करेंगे।

चंद्र ग्रहण का वैज्ञानिक कारण

खगोल विज्ञान के अनुसार जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध पर आते हैं और पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है तो चंद्र ग्रहण होता है। इसी प्रकार जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है और चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है यानी सूर्य के प्रकाश को आशिंक या पूरा कुछ समय के लिए रोक लेती है तो सूर्य ग्रहण होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, ग्रहण एक सामान्य खगोलीय घटना है इसका किसी के जीवन पर बुरा या अच्छा असर नहीं होता।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन सभी राशियों के बारे में जिन पर चंद्रग्रहण का सीधा असर पड़ सकता है, लेकिन खास बात यह है कुछ ग्रहण का राशियों पर अच्छा और बुरा दोनों असर पड़ सकता है।
ये राशियां हैं-

मेष राशि- मेष राशि पर चंद्रग्रहण का पॉजिटिव असर देखने को मिलेगा। मेष राशि वाले लोगों के अज रुके हुए काम पूरे होने के साथ – साथ करियर में भी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आफको आज ग्रहण के समय ॐ आदित्याय नमः का जाप जरूर करें।

वृष राशि- वृष राशि के लोगों के लिए कल का दिन कुछ खास नहीं बीतने वाली है इस राशि के लोगों की व्यर्थ की चिंताएं बढ़ सकती हैं। अचानक होने वाली दुर्घटनाओं से सतर्क रहें। इसके साथ ही ॐ शं शनैश्चराय नमः का जाप करना न भूलें।

सिंह राशि- सिंह राशि पर चंद्रग्रहण का ठीक असर देखने को मिलेगा। सिंह राशि वाले लोगों के आज रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। करियर की स्थिति में लाभ और सुधार होगा।

कन्या राशि– कन्या राशि के लोगों के ग्रहण के दौरान बचकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। तनाव बना रह सकता है। हल्की चोट की भी संभावना है तो सतर्क रहें। इसके साथ ही नौकरी की समस्या आ सकती है। ग्रहण के दौरान ॐ बृं बृहस्पतये नमः का जाप जरूर करें।

मिथुन राशि- मिथुन राशि के लोगों को कल सतर्क रहने की जरूरत है। हम काम सोच-समझकर करें। अपने वैवाहिक जीवन और साझेदारी का खास ध्यान रखें। इसके साथ ही धन खर्च बढ़ सकता है इसलिए सतर्क रहें।