स्वयं सहायता समूह मेगा ऋण वितरण सह वित्तीय साक्षरता शिविर का किया गया आयोजन

0

गढ़वा : उपायुक्त गढ़वा श्री हर्ष मंगला की अध्यक्षता में आज वन भवन के सभागार में स्वयं सहायता समूह मेगा ऋण वितरण व वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सर्वप्रथम उपायुक्त व उप विकास आयुक्त समेत अन्य पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

शिविर में जिले के तकरीबन 1000 स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को जीआरजीबी के द्वारा 1 करोड़ की राशि ऋण के तौर पर प्रदान की गई। इन सखी मंडलों के माध्यम से जिले के अनेकों परिवार लाभान्वित हो रहे हैं।
विदित हो कि कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त गढ़वा श्री हर्ष मंगला ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए उन्हें और आगे बढ़ नए रोजगार शुरू करने और अपने समूह से अन्य महिलाओं को जोड़ने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनने की सलाह दी। साथ ही उपायुक्त ने उनसे उनके खाते से जुड़ी जरूरी जानकारियां यथा एटीएम का पिन, ओटीपी किसी अनजान व्यक्ति के साथ साझा न करने तथा अपने खाते की गोपनीयता बनाए रखने के विषय में बताया।

कार्यक्रम के दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को वित्तीय साक्षरता ट्रेनिंग भी दी गई। जिसमें उन्हें एसएचजी बचत बैंक खातों के लिए केवाईसी, मार्जिन और सुरक्षा मानदंड, स्वैच्छिक बचत, एसएचजीके उत्कृष्ट सिद्धांत लिया यथा नियमित चुकौती और बहीखाता रखना, आवधिक बैठकें , आवधिक बचत और नियमित आंतरिक ऋण आदि के बारे में विस्तार से इन पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम में उपायुक्त के अलावे उप विकास आयुक्त गढ़वा, एल डी एम गढ़वा, JRGB चेयरमैन, JRGB RM और JRGB के सभी प्रखंड के बैंक मैनेजर, जेएसएलपीएस डीपीएम, YPFI, सभी प्रखंड के बीपीएम, विभिन्न प्रखंडों की सखी मंडल की महिलाएं समेत अन्य उपस्थित थे।