हुक्का बार पर पूर्ण प्रतिबंध

0

झारखंड-अब झारखंड में सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसका उल्लंघन करने पर एक हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा तेजी से बढ़ते प्रचलन को देखते हुए विधेयक में राज्य में हुक्का बार पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। उल्लंघन करने पर एक से तीन साल तक कारावास के अलावा एक लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। झारखंड विधानसभा में सोमवार को कोटपा संशोधन विधेयक 2021 (सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद, विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण विनियमन, झारखंड संशोधन विधेयक, 2021) पास कर दिया गया।

अब झारखंड में सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसका उल्लंघन करने पर एक हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा तेजी से बढ़ते प्रचलन को देखते हुए विधेयक में राज्य में हुक्का बार पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। उल्लंघन करने पर एक से तीन साल तक कारावास के अलावा एक लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। झारखंड विधानसभा में सोमवार को कोटपा संशोधन विधेयक 2021 (सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद, विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण विनियमन, झारखंड संशोधन विधेयक, 2021) पास कर दिया गया। इसके तहत शैक्षिक संस्थानों के पास तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर पूर्व से लगे प्रतिबंध को बढ़ाते हुए अब अन्य सार्वजनिक स्थानों यथा अस्पताल, स्वास्थ्य संस्थान, सार्वजनिक कार्यालय और न्यायालय के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

इसके तहत शैक्षिक संस्थानों के पास तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर पूर्व से लगे प्रतिबंध को बढ़ाते हुए अब अन्य सार्वजनिक स्थानों यथा अस्पताल, स्वास्थ्य संस्थान, सार्वजनिक कार्यालय और न्यायालय के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।