1 फरवरी : आज का पंचांग और राशिफ़ल

0

🌞 ~ आज का पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक 01 फरवरी 2020
⛅ दिन – शनिवार
⛅ विक्रम संवत – 2076
⛅ शक संवत – 1941
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – शिशिर
⛅ मास – माघ
⛅ पक्ष – शुक्ल
⛅ तिथि – सप्तमी शाम 06:10 तक तत्पश्चात अष्टमी
⛅ नक्षत्र – अश्विनी रात्रि 08:54 तक तत्पश्चात भरणी
⛅ योग – शुभ 02 फरवरी प्रातः 06:31 तक तत्पश्चात शुक्ल
⛅ राहुकाल – सुबह 09:56 से सुबह 11:18 तक
⛅ सूर्योदय – 07:17
⛅ सूर्यास्त – 18:27
⛅ दिशाशूल – पूर्व दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – रथ-आरोग्य-विधान-अचला-चन्द्राभागा सप्तमी, नर्मदा जयंती
💥 विशेष – सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है था शरीर का नाश होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌷 भीष्म अष्टमी 🌷
👉🏻 02 फरवरी 2020 रविवार को भीष्म अष्टमी, भीष्म श्राद्ध दिवस है | भीष्मजी के नाम से सूर्य को अर्घ्य दें तो संतान हीन् को संतान मिल सकती है और आरोग्य आदि प्राप्त होता है |

🌷 भीष्म तर्पण दिवस 🌷
🙏🏻 भीष्मजी को जल अर्पण करें और संतान की प्राप्ति की इच्छा करें तो तेजस्वी आत्मा आती है ऐसा 02 फरवरी 2020 रविवार को है इस बार शुक्ल अष्टमी तिथि, धवल निबंध ग्रंथ के अनुसार इस तिथि को भीष्म जी का तर्पण दिवस भी है ब्रह्मचारी भीष्म जी का तर्पण करने से लड़के लड़कियाँ तेजस्वी हो सकते हैं।

🌷 भीष्म अष्टमी 🌷
🙏🏻 माघ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को भीष्म अष्टमी कहते हैं। इस तिथि पर व्रत करने का विशेष महत्व है। इस बार यह व्रत 02 फरवरी,रविवार को है। धर्म शास्त्रों के अनुसार,इस दिन भीष्म पितामह ने सूर्य के उत्तरायण होने पर अपने प्राण त्यागे थे।
🙏🏻 उनकी स्मृति में यह व्रत किया जाता है। इस दिन प्रत्येक हिंदू को भीष्म पितामह के निमित्त कुश,तिल व जल लेकर तर्पण करना चाहिए,चाहे उसके माता-पिता जीवित ही क्यों न हों। इस व्रत के करने से मनुष्य सुंदर और गुणवान संतान प्राप्त करता है-
🌷 माघे मासि सिताष्टम्यां सतिलं भीष्मतर्पणम्।
श्राद्धच ये नरा:कुर्युस्ते स्यु:सन्ततिभागिन:।।
(हेमाद्रि)
🙏🏻 महाभारत के अनुसार जो मनुष्य माघ शुक्ल अष्टमी को भीष्म के निमित्त तर्पण,जलदान आदि करता है,उसके वर्षभर के पाप नष्ट हो जाते हैं-
🌷 शुक्लाष्टम्यां तु माघस्य दद्याद् भीष्माय यो जलम्।
संवत्सरकृतं पापं तत्क्षणादेव नश्यति।।
🌷 ऐसे करें भीष्म अष्टमी व्रत 🌷
🙏🏻 भीष्म अष्टमी की सुबह स्नान आदि करने के बाद यदि संभव हो तो किसी पवित्र नदी या सरोवर के तट पर स्नान करना चाहिए। यदि नदी या सरोवर पर न जा पाएं तो घर पर ही विधिपूर्वक स्नानकर भीष्म पितामह के निमित्त हाथ में तिल, जल आदि लेकर अपसव्य (जनेऊ को दाएं कंधे पर लेकर) तथा दक्षिणाभिमुख होकर निम्नलिखित मंत्रों से तर्पण करना चाहिए-
🌷 वैयाघ्रपदगोत्राय सांकृत्यप्रवराय च।
गंगापुत्राय भीष्माय सर्वदा ब्रह्मचारिणे।।
भीष्म: शान्तनवो वीर: सत्यवादी जितेन्द्रिय:।
आभिरभिद्रवाप्नोतु पुत्रपौत्रोचितां क्रियाम्।।
🙏🏻 इसके बाद पुन: सव्य (जनेऊ को बाएं कंधे पर लेकर) होकर इस मंत्र से गंगापुत्र भीष्म को अर्घ्य देना चाहिए-
🌷 वसूनामवताराय शन्तरोरात्मजाय च।
अर्घ्यंददामि भीष्माय आबालब्रह्मचारिणे।।

आज का राशिफ़ल

मेष: आज आपका दिन शानदार रहेगा। आज आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। सभी योजनाएँ समय से पूरी हो जाएंगी। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी-खासी सफलता मिलेगी। आर्थिक मामलों में आपको लाभ मिलेगा। भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आप नये कदम उठायेंगे। आपके परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा।

वृष: आज का दिन शुभ रहेगा। धन का अपव्यय न करें। कार्यस्थल पर आपको सहयोग और प्रशंसा मिल सकती है। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात आपका मन प्रसन्न कर देगी। युवाओं को जीवन में प्रेम की कमी महसूस होगी। परिवार के साथ बेहतर समय बीतेगा। घर पर किसी रिश्तेदार का आना भी हो सकता है।

मिथुन: आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा। आज समय की बर्बादी करने से बचें। अपने कामों को तेजी से निपटाने पर ध्यान दें। निजी और व्यवसायिक दोनों मामलों में आपको अतिरिक्त समय और ध्यान देने की आवश्यकता पड़ सकती है। सेहत अच्छी रहेगी। विवाहितों को ससुराल पक्ष से धन लाभ होगा।

कर्क: आपको भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। दिन और परिस्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में हैं। इस समय का पूरा लाभ उठाएं। नई योजनाएं कारगर साबित होंगी। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है। बेवजह की बहसों में आपको नहीं पड़ना चाहिए। धार्मिक कार्यों में आज आप समय बिताएंगे। जीवनसाथी का प्यारा बर्ताव आपका दिन खुशनुमा बना सकता है।

सिंह: आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। शुभ समाचार मिलने के योग नजर आ रहे हैं। आपका पूरा ध्यान अपने करियर को आगे बढ़ाने पर रहेगा। आज आपकी किसी ऐसे पुराने मित्र से भी मुलाकात हो सकती है, जिससे आपको भविष्य में बड़े फायदे हो सकते हैं। आपको अपनी क्षमता के अनुरूप कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है।

कन्या: आज का दिन सामान्य रहेगा। आज आप आर्थिक तंगी दूर करने में कामयाब होंगे। अगर आप नौकरी या बिजनेस में बदलाव के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। करियर में आप नए आयाम स्थापित करेंगे। माता-पिता को ख़ुश करने में कठिनाई महसूस करेंगे। जीवनसाथी की वजह से काम गड़बड़ भी हो सकते हैं।

तुला: आज का दिन शुभ फलदायक रहेगा। पुराने बिगड़े हुए रिश्तों में सुधार होगा। नए रिश्तों का आरम्भ होने के आसार हैं। किसी नए रोमांटिक रिश्ते का आगाज़ होगा जिसके चलते मन में ख़ुशी बनी रहेगी। कामकाज को लेकर थोड़ा फोकस बढ़ाने की आवश्यकता है। अपने धैर्य और कुशलता का प्रयोग करें।

वृश्चिक: आज का दिन अच्छा रहेगा। आपके व्यवहार से लोग खुश होंगे। समाज में आपको मान-सम्मान मिलेगा। आर्थिक रूप से लाभ की प्राप्ति होगी। कुछ मामलों पर अधिकारियों की सहायता हो सकती है। आपके जीवन में कई रुके हुए काम बन जाएंगे। कोई परेशानी चल रही है तो जल्द ही हल होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छा फल मिलेगा।

धनु: आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। आर्थिक रूप से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। आपके काम में नयापन आयेगा। अपनों से नजदीकियां बढ़ाने का अवसर मिलेगा। आपको कोई शुभ सूचना प्राप्त होगी। आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। आपके कामकाज की क्षमता बढ़ेगी। लवमेट एक-दूसरे के साथ खुशी के पल व्यतीत करेंगे।

मकर: छात्र प्रतियोगिता में सफल होंगे। व्यवसायी लंबे समय से चली आ रही,जटिल समस्याओं का समाधान पाएंगे। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा, लेकिन आपको अपने खर्चों पर संयम रखने की भी आवश्यकता है। बेकार की गतिविधियों पर समय और ऊर्जा खर्च न करें। आपको शादी के अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। शुभचिंतकों का सहयोग मिलेगा।

कुंभ: आज का दिन कई मायनों में अच्छा रहेगा। काम में सफलता मिलेगी और लंबे समय से चले आ रहे प्रोजेक्ट संपन्न होंगे। आज बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। किसी खास व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। अपने निजी जीवन की समस्याओं का सामना करें, जल्द ही परिस्थिति अनुकूल हो जाएगी।

मीन: आज का दिन सामान्य रहेगा। आज आप समाजिक कार्यों में हिस्सा ले सकते हैं। दफ्तर में कोई नया काम आपको मिलेगा। परिवार से जुड़े किसी काम में भागदौड़ हो सकती है। अपनी सोच पर नियंत्रण रखें। स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव भी बना रहेगा