12 सूत्री मांगों के समर्थन में रेलवे के कई यूनियनों का एआरएम ऑफिस के पास धरना- प्रदर्शन

0

जमशेदपुर: देश भर के 10 श्रमिक संगठनों के आज आहूत हड़ताल के मद्देनजर 12 सूत्री मांग को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन और ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन ने टाटानगर रेल क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय के समीप धरना प्रदर्शन किया।

इस मौके पर दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन के उपाध्यक्ष शिवजी शर्मा ने कहा कि आज मजदूर वर्ग की स्थिति बहुत ही ख़राब सरकार मजदूरों का शोषण कर रही हैं केन्द्रीय कर्मचारी दिन रात मेहनत करते हैं। फिर भी उनको पेंशन नहीं देंगे। रेलवे को निजीकरण निगमीकरण के फैसले का विरोध प्रदर्शन हो रहा है फिर सरकार मानती नहीं है। रेल गाड़ी को निजी हाथों को सौंपने की तैयारी चल रही है इससे आम आदमी का भी नुक्सान होगा। जबकि आज भारतीय रेल 165 वर्ष से सरकारी हाथों में हैं एवं नित नई ऊंचाइयों को छू रही है। आज सरकार की गलत नीतियों से असमंजस की स्थिति बन रही है। आज सरकारी कर्मचारी बहुत मानसिक दबाव में काम कर रहे हैं। रेलवे कर्मचारी बहुत मानसिक दबाव में काम कर रहा है और अपने भविष्य को लेकर का भयभीत है कई देशों ने यह प्रयोग किया है परंतु अंततःउनको फिर रेलवे का केंद्रीयकरण करना पड़ा है। आज का युवा रोजगार चाहता है तो हम भारतीय रेल का कर्मचारी बनना सभी का सपना है। रेलवे देश की रीढ़ है। आम गरीब जनता का आवागमन का साधन है । इसके निजी करण का दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन इसका विरोध करेगी।

ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के महामंत्री पारस कुमार ने कहा निजी करण नई पेंशन स्कीम श्रम कानूनों में बदलाव सहित तमाम मुद्दों के विरोध में आज मेंस यूनियन के अगुवाई में एलारसा केंद्रीय ट्रेड यूनियन के बुलाए गए हड़ताल का समर्थन करती है। सरकार के मजदूर विरोधी नीतियों से आज 10 ट्रेड यूनियन मिलकर पूरे देश भर में हड़ताल किया जिसका हम सभी साथियों ने मिलकर इसका समर्थन करते हैं।

ओबीसी के सागर प्रसाद ने कहा दिन-प्रतिदिन सरकार मजदूर विरोधी निर्णय ले रही है यह सरकार और आम आदमी के खिलाफ है। हम चाहते हैं सरकार श्रम विरोधी कानून में कोई बदलाव नहीं करें नया पेंशन लागू करें निजीकरण नहीं हो।

रिटायर इंप्लाइज एसोसिएशन के मंडल सचिव के आर पाल ने कहा कि सरकार अपनी भलाई चाहती है तो मजदूर के हित में काम करें नहीं तो सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई होगी।

इस सभा संबोधित करते हुए मेस यूनियम के मंडल सचिव एम के सिंह ने कहा आज हम मजदूर वर्ग को एकजुट होकर सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करें। एलआरएसा के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आर्यन सिंह ने कहा कि सभी संगठन को एकजुट होकर सरकार के विरुद्ध आवाज बुलंद करें एलआरएसा के मंडल सचिव एम के रजक ने भी हड़ताल का समर्थन किया। इस मौके पर एलआरएसए के बीके दास, आर एन सिंह, रंजीत कुमार,अनंत प्रसाद संजय सिंह, बाबूराव एके सिंह, जेबी सिंह, एससीआरएमयू रनिंग ब्रांच के मंडल अध्यक्ष तापस चटृराज, कोषाध्यक्ष बालक दास , डिविजनल कोऑर्डिनेटर जवाहरलाल, रेलवे एससी एसटी एसोसिएशन के विमल रजक, रिटायर्ड रेलवे एम्पलाई एसोसिएशन के मंडल सचिव के आर पॉल आदि ने भी अपने विचार रखे।