15 जनवरी : आज का पंचाग तथा राशिफ़ल

0

🌞 ~ आज का पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक 15 जनवरी 2020
⛅ दिन – बुधवार
⛅ विक्रम संवत – 2076
⛅ शक संवत – 1941
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – शिशिर
⛅ मास – माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार – पौष)
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – पंचमी दोपहर 12:10 तक तत्पश्चात षष्ठी
⛅ नक्षत्र – उत्तराफाल्गुनी 16 जनवरी प्रातः 04:07 तत्पश्चात हस्त
⛅ योग – शोभन रात्रि 09:14 तक तत्पश्चात अतिगण्ड
⛅ राहुकाल – दोपहर 12:36 से दोपहर 01:57 तक
⛅ सूर्योदय – 07:19
⛅ सूर्यास्त – 18:16
⛅ दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – मकर संक्रांति पुण्यकाल सूर्योदय से सूर्यास्त तक
💥 विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌷 उत्तरायण / सूर्य मंत्र 🌷
🙏🏻 सूर्य मंत्र है ..
🌷 ॐ ध्रीं सूर्य आदित्येम् ।
🙏🏻 इसका जप करें । वो ब्रह्मवेत्ता महाव्याधि और भय, दरिद्रता और पाप से मुक्त हो जाता है ।
🌞 सूर्य देव का मूल मंत्र है —
🌷 ॐ ह्रां ह्रीं सः सूर्याय नमः ।
🙏🏻 ये पद्म पुराण में आता है ….
🌞 सूर्य नमस्कार करने से ओज, तेज और बुद्धि की बढोत्तरी होती है |
🌷 ॐ सूर्याय नमः ।
🌷 ॐ रवये नमः ।
🌷 ॐ भानवे नमः ।
🌷 ॐ खगाय नमः ।
🌷 ॐ अर्काय नमः ।
🙏🏻 सूर्य नमस्कार करने से आदमी ओजस्वी, तेजस्वी और बलवान बनता है इसमें प्राणायाम भी हो जाते हैं ।
💥 विशेष -15 जनवरी 2020 बुधवार को मकर संक्रांति (पुण्यकाल : सूर्योदय से सूर्यास्त तक ) है ।

🌷 मकर संक्रांति 🌷
🌷 नारद पुराण के अनुसार
“मकरस्थे रवौ गङ्गा यत्र कुत्रावगाहिता । पुनाति स्नानपानाद्यैर्नयन्तीन्द्रपुरं जगत् ।।”
🌞 सूर्य के मकर राशिपर रहते समय जहाँ कहीं भी गंगा में स्नान किया जाय , वह स्नान – पान आदि के द्वारा सम्पूर्ण जगत्‌‍ को पवित्र करती और अन्त में इन्द्रलोक पहुँचाती है।
🌷 पद्मपुराण के सृष्टि खंड अनुसार मकर संक्रांति में स्नान करना चाहिए। इससे दस हजार गोदान का फल प्राप्त होता है। उस समय किया हुआ तर्पण, दान और देवपूजन अक्षय होता है।
🌷 गरुड़पुराण के अनुसार मकर संक्रान्ति, चन्द्रग्रहण एवं सूर्यग्रहण के अवसर पर गयातीर्थ में जाकर पिंडदान करना तीनों लोकों में दुर्लभ है।
👉🏻 मकर संक्रांति के दिन लक्ष्मी प्राप्ति व रोग नाश के लिए गोरस (दूध, दही, घी) से भगवान सूर्य, विपत्ति तथा शत्रु नाश के लिए तिल-गुड़ से भगवान शिव, यश-सम्मान एवं ज्ञान, विद्या आदि प्राप्ति के लिए वस्त्र से देवगुरु बृहस्पति की पूजा महापुण्यकाल / पुण्यकाल में करनी चाहिए।
👉🏻 मकर संक्रांति के दिन तिल (सफ़ेद तथा काले दोनों) का प्रयोग तथा तिल का दान विशेष लाभकारी है। विशेषतः तिल तथा गुड़ से बने मीठे पदार्थ जैसे की रेवड़ी, गज्जक आदि। सुबह नहाने वाले जल में भी तिल मिला लेने चाहिए।
🌷 विष्णु पुराण, द्वितीयांशः अध्यायः 8 के अनुसार
कर्कटावस्थिते भानौ दक्षिणायनमुच्यते । उत्तरायणम्प्युक्तं मकरस्थे दिवाकरे ।।
🌞 सूर्य के ‪‎कर्क‬ राशि में उपस्थित होने पर ‪‎दक्षिणायन‬ कहा जाता है और उसके ‪मकर ‬राशि पर आने से ‪उत्तरायण‬ कहलाता है ॥
🌷 धर्मसिन्धु के अनुसार
तिलतैलेन दीपाश्च देया: शिवगृहे शुभा:। सतिलैस्तण्डुलैर्देवं पूजयेद्विधिवद् द्विजम्।। तस्यां कृष्ण तिलै: स्नानं कार्ये चोद्वर्त्नम तिलै: . तिला देवाश्च होतव्या भक्ष्याश्चैवोत्तरायणे
👉🏻 उत्तरायण के दिन तिलों के तेल के दीपक से शिवमंदिर में प्रकाश करना चाहिए , तिलों सहित चावलों से विधिपूर्वक शिव पूजन करना चाहिए. ये भी बताया है की उत्तरायण में तिलों से उबटना, काले तिलों से स्नान, तिलों का दान, होम तथा भक्षण करना चाहिए .
🌞 अत्र शंभौ घृताभिषेको महाफलः . वस्त्रदानं महाफलं
👉🏻 मकर संक्रांति के दिन महादेव जी को घृत से अभिषेक (स्नान) कराने से महाफल होता है . गरीबों को वस्त्रदान से महाफल होता है .
🌞 अत्र क्षीरेण भास्करं स्नानपयेव्सूर्यलोकप्राप्तिः
👉🏻 इस संक्रांति को दूध से सूर्य को स्नान करावै तो सूर्यलोक की प्राप्ति होती है .
🌷 नारद पुराण के अनुसार “क्षीराद्यैः स्नापयेद्यस्तु रविसंक्रमणे हरिम् । स वसेद्विष्णुसदने त्रिसप्तपुरुषैः सह ।।”
🌞 जो सूर्यकी संक्रान्तिके दिन दूध आदिसे श्रीहरिको नहलाता है , वह इक्कीस पीढ़ियोंके साथ विष्णुलोक में वास करता है।

आज का राशिफ़ल

मेष: आज आपके जीवन के कई क्षेत्रों में सुधार होगा। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। ऑफिस में आपको किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिल सकती है। माता-पिता का आशीर्वाद आपके साथ बना रहेगा।आपका कोई जरूरी काम पूरा होगा। आज आप जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करेंगे। किसी बचपन के मित्र से मुलाकात होने की संभावना है।

वृष: आज का दिन काफी अनुकूल रहने वाला है। काम पर फोकस रखने की जरूरत है। आप अपने भविष्य को लेकर प्लानिंग कर सकते हैं। व्यवसाय ठीक चलेगा। कहीं दूर स्थान पर यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। पारिवारिक जीवन ठीक-ठाक रहेगा। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। प्रेम जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

मिथुन: कुछ पुराने कामों का आपको आज परिणाम मिल सकता है। आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। कोर्ट व कचहरी के काम सुलझेंगे। नया कार्य प्रारंभ करने की योजना बनेगी। लाभ में वृद्धि होगी। परिवार के वरिष्ठजनों के स्वास्थ्य पर व्यय होगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। वैवाहिक प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है। जोखिम न उठाएं।

कर्क: आपके लिए दिन कुछ बेहतरीन परिणाम देने वाला रह सकता है। आज किसी दूसरे के भरोसे ना रहें। कोई अच्छी खबर मिलने के संकेत हैं। बेरोजगारी दूर के प्रयास सफल रहेंगे। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। उच्चाधिकारी प्रसन्न रहेंगे। सफलता की राह खुलेगी। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात होगी। चोट व रोग के प्रति सावधान रहें।

सिंह: आज करियर में आपको सफलता मिलेगी। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। नौकरीपेशा लोगों को कोई अच्छी खबर मिलने की संभावना है। आप किसी पारिवारिक समारोह में जायेंगे। आपको अपने कार्यों में तालमेल बनाकर चलने की जरूरत है। महिलाओं के लिए दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। मेहनत के बल पर ही आपको सफलता मिलेगी।

कन्या: आज आप बड़े-बड़े निर्णय लेंगे। आपकी योजनाएं गति पकड़ेंगी। कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति बेहतर बनेगी। नौकरी बदलने की दिशा में प्रयास करेंगे। मानसिक रूप से आज खुद को काफी मजबूत महसूस करेंगे। दांपत्य जीवन में भी खुशी बढ़ेगी और अपने जीवनसाथी को कोई तोहफा उपहार में देंगे। प्रेम जीवन के लिए दिन बेहतर रहेगा। किसी के झगड़े में ना पड़ें।

तुला: आपके लिए समय अनुकूल रहेगा। आज आप अपने आय को बढ़ाने के बारे में विचार कर सकते हैं। आपको नए विचारों पर काम करना चाहिए। मेहनत का फल पूरा-पूरा मिलेगा। कार्यों में गति आएगी। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। काम के लिए बाहर जाना पड़ सकता है। पार्टनरों से तालमेल बैठेगा।

वृश्चिक: आज आपके अंदर आज गजब की फुर्ती रहेगी। आप हर काम को बड़ी जल्दी निपटा लेंगे। क्रोध और उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। जल्दबाजी से बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। निवेश शुभ रहेगा। परिवार का वातावरण खुशनुमा रहेगा। दांपत्य जीवन में भी आज का दिन अनुकूल रहेगा।

धनु: आज आपका दिन फेबरेबल रहेगा। रूके हुए कामों में आपको किसी मित्र की मदद मिलेगी। आपको कोई खुशखबरी मिल सकती है। पहले किये गये अच्छे कामों का आज आपको फायदा मिल सकता है। आप करियर में आगे बढ़ेंगे। ऑफिस में आपको लोगों से सहयोग मिलता रहेगा। पारिवारिक रिश्ते और मजबूत होंगे।

मकर: अपनी योग्यता पर भरोसा रखें और अपने लिए काम करें। आज काम में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन आपका फोकस बहुत अच्छा बना हुआ है। जिससे आप सभी परेशानियां हल कर पाएंगे। अविवाहितों के लिए दिन अच्छा रहेगा। कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। किसी सेहत संबंधी लक्षण को अनदेखा न करें।

कुंभ: भावनात्मक फैसलों के लिए बहुत अच्छा समय नहीं है। आप अपनी मनोदशा और आत्मविश्वास में गिरावट का अनुभव कर सकते हैI आज आपके लिए पारिवारिक सदस्यों का व्यवहार एक पहेली बन सकता है। सामुदायिक और साझेदारी के कार्य सुचारू रूप से आगे बढ़ेंगे। आर्थिक दृष्टि से चीजें यथावत रहेंगी।