18 मई : आज का पंचाग और राशिफल

0

🌞 ~ आज का पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक 18 मई 2020
⛅ दिन – सोमवार
⛅ विक्रम संवत – 2077 (गुजरात – 2076)
⛅ शक संवत – 1942
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – ग्रीष्म
⛅ मास – ज्येष्ठ (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार वैशाख)
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – एकादशी शाम 03:08 तक तत्पश्चात द्वादशी
⛅ नक्षत्र – उत्तर भाद्रपद शाम 04:58 तक तत्पश्चात रेवती
⛅ योग – प्रीति 19 मई प्रातः 04:30 तक तत्पश्चातम आयुष्मान्
⛅ राहुकाल – सुबह 07:27 से सुबह 09:06 तक
⛅ सूर्योदय – 06:00
⛅ सूर्यास्त – 19:09
⛅ दिशाशूल – पूर्व दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – अपरा-जलक्रिड़ा-भद्रकाली एकादशी
💥 विशेष – हर एकादशी को श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से घर में सुख शांति बनी रहती है lराम रामेति रामेति । रमे रामे मनोरमे ।। सहस्त्र नाम त तुल्यं । राम नाम वरानने ।।
💥 आज एकादशी के दिन इस मंत्र के पाठ से विष्णु सहस्रनाम के जप के समान पुण्य प्राप्त होता है l
💥 एकादशी के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।
💥 एकादशी को चावल व साबूदाना खाना वर्जित है | एकादशी को शिम्बी (सेम) ना खाएं अन्यथा पुत्र का नाश होता है।
💥 जो दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस का प्रयोग कर स्नान करते हैं, उनके पाप नष्ट हो जाते हैं।

🌷 अपरा एकादशी 🌷
➡ 18 मई 2020 सोमवार को अपरा एकादशी है ।
🙏🏻 ‘अपरा एकादशी’ को उपवास करके भगवान वामन की पूजा करने से मनुष्य सब पापों से मुक्त हो श्रीविष्णुलोक में प्रतिष्ठित होता है ।इसका महात्म पढ़ने और सुनने से सहस्र गौदान का फल मिलता है ।

🌷 आर्थिक परेशानी या कर्जा हो तो 🌷
➡ 19 मई 2020 मंगलवार को भोम प्रदोष योग है ।
🙏🏻 किसी को आर्थिक परेशानी या कर्जा हो तो भोम प्रदोष योग हो, उस दिन शाम को सूर्य अस्त के समय घर के आसपास कोई शिवजी का मंदिर हो तो जाए और ५ बत्ती वाला दीपक जलाये और थोड़ी देर जप करें :
👉🏻 ये मंत्र बोले :–
🌷 ॐ भौमाय नमः
🌷 ॐ मंगलाय नमः
🌷 ॐ भुजाय नमः
🌷 ॐ रुन्ह्र्ताय नमः
🌷 ॐ भूमिपुत्राय नमः
🌷 ॐ अंगारकाय नमः
👉🏻 और हर मंगलवार को ये मंगल की स्तुति करें:-
🌷 ” गर्णी गर्भ शंभुतं, विधुत कान्ति समप्रभ
कुमारं शक्ति हस्त, मंगलं प्रणाममहं “

🌷 भौम प्रदोष व्रत 🌷
🙏🏻 त्रयोदशी को मंगलवार उसे भौम प्रदोष कहते हैं ….इस दिन नमक, मिर्च नहीं खाना चाहिये, इससे जल्दी फायदा होता है | मंगलदेव ऋणहर्ता देव हैं। इस दिन संध्या के समय यदि भगवान भोलेनाथ का पूजन करें तो भोलेनाथ की, गुरु की कृपा से हम जल्दी ही कर्ज से मुक्त हो सकते हैं। इस दैवी सहायता के साथ थोड़ा स्वयं भी पुरुषार्थ करें। पूजा करते समय यह मंत्र बोलें –
🌷 मृत्युंजयमहादेव त्राहिमां शरणागतम्। जन्ममृत्युजराव्याधिपीड़ितः कर्मबन्धनः।।

आज का राशिफ़ल

मेष: आज आपका दिन अच्छा रहेगा। बिजनेस में लाभ होने की उम्मीद है। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। भाग्य का साथ मिलेगा। व्यापार के सिलसिले में किए गए प्रयास रंग लाएंगे। धार्मिक कामों में सफलता मिलेगी। संतान की ओर से आपको सुख मिलेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। शारीरिक स्थिति ठीक रहेगी। प्रेम की स्थिति अच्‍छी है।

वृष: आज आपकी लोकप्रियता में वृद्धि हो सकती है। व्यावसायिक रूप से अच्छी प्रगति होगी। आपकी आमदनी बढ़ेगी और आर्थिक लाभ प्राप्त करने के नए रास्ते भी मिलेंगे। किसी से अपनी राज की बातें या योजनाएं शेयर ना करें। आपको कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। माता-पिता का सहयोग भी बना रहेगा। शाम को परिवार सहित डिनर का आनंद उठाएंगे।

मिथुन: आज का दिन शुभ रहेगा। आज किसी नए काम को करने से पहले विचार कर लें। छात्रों को पढ़ाई में अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपके व्यवहार में परिवर्तन आ सकता है। किसी नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है। व्यापार में साझेदारी से लाभ होगा। दांपत्य जीवन में कुछ खुशी के पल आएंगे।

कर्क: रिश्तों से संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें। अगर कोई परेशानी बनी हुई है तो वह जल्दी ही हल हो जाएगी। काम में पूरा फोकस बनाए रखें। व्यवसाय के लिए दिन बहुत लाभकारी रहेगा। इसका पूरा फायदा उठाएं। आपको थोड़ा आलस्य महसूस होगा। आपको अपना खान-पान हेल्दी रखना चाहिए।

सिंह: आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आपके जीवन में नई ऊर्जा का संचार होगा। महत्‍वपूर्ण निर्णयों को अभी टाल दें। लिखने-पढ़ने में समय व्‍यतीत करें। विद्यार्थियों के लिए अच्‍छा समय रहेगा। फिजूल के खर्च को कम करने का प्रयास करेंगे। वकीलों के लिए आज का दिन फायदेमंद रहने वाला है।

कन्या: अचानक धन-प्राप्ति हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति बेहतर रहेगी। सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। समय पर चीजों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना होगा। अपनी जरूरतों की ओर ध्यान देना न भूलें। व्‍यापार के क्षेत्र में अच्‍छी स्थिति दिख रही है। कुछ अच्‍छा होने वाला है। बहुत ज्‍यादा भाग्‍य पर भरोसा नहीं करें।

तुला: आज का दिन सामान्य रहेगा। पारिवारिक कामों में घर के लोगों का सहयोग मिलेगा। कारोबार में बड़ी सफलता हाथ लगेगी। सेहत से जुड़ी परेशानियां दूर होंगी। किसी भी विवाद में ना पड़ें। परिवार में अच्छा माहौल रहेगा। प्रेम में कोई रिस्‍क न लें। किसी भी तरह भावुकता पर नियंत्रण रखें।

वृश्चिक: आपको व्यवसाय के क्षेत्र में लाभ मिलेगा। दैनिक कार्यों में आपको पूर्ण रूप से सफलता मिलेगी। नौकरी में तरक्की के योग हैं। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बनेंगे। परिवार से आपको पूरा सुख और सहयोग मिलेगा। अविवाहितों के लिए दिन अच्छा है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। पेट से संबंधित कुछ कठिनाई हो सकती है।

धनु: आज का दिन बेहतरीन रहेगा। मानसिक रूप से काफी मजबूत होंगे। दूसरों को सलाह देंगे। आपका दांपत्य जीवन बेहतर रहेगा और आपको अच्छे नतीजे होंगे। आपका जीवन साथी भी समझदारी से काम लेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अच्छे नतीजे हासिल होंगे। किसी दोस्त के साथ अच्छा वक्त बिता सकते हैं।

मकर: आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है। सोचे हुये कार्य समय रहते पूरा कर लेंगे। नौकरीपेशा लोगों को लाभ मिलेगा। पुराना अटका हुआ पैसा आपको वापस मिल सकता है। दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ आएँगी। आप माता-पिता से अपने भविष्य के बारे में विचार-विमर्श करेंगे। सेहत के मामले में आप तंदरुस्त रहेंगे। लवमेटस के लिए दिन अच्छा रहेगा।

कुंभ: आज का दिन सामान्य रहेगा। अपना पूरा फोकस अपने लक्ष्य पर रखना होगा। कारोबारी योजनाओं पर खर्चा होगा। आपको नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी। अपना पूरा फोकस अपने लक्ष्य पर रखना होगा। लवमेट के लिए दिन अच्छा रहेगा। अविवाहितों को आज विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। सेहत आज शानदार रहेगी।

मीन: आज का दिन बढ़िया रहेगा। अपने काम पर पूरा ध्यान देंगे। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई बड़ा फैसला लेंगे। आपको कोई नया काम सीखने का अवसर प्राप्त होगा। अपनी भाषा पर संयम रखें। किसी से भी बिना वजह उलझने से बचें। आप अपने खर्चों को लेकर सोच-विचार में डूबे रह सकते हैं। परिवार में किसी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।