24 जनवरी : आज का पंचाग एवं राशिफ़ल

0

दैनिक पंचांग

पंचांग-दि. 24 जनवरी 2020

विक्रम संवत 2076

शालिवाहन शक – 1941

संवत्सर – विकारी

अयन – उत्तरायण

ऋतु – शिशिर

मास – माघ/पौष (गुजरात)

पक्ष – कृष्ण

तिथी – अमावस्या (27:11 तक बादमें प्रतिपदा )

वार – शुक्रवार

नक्षत्र – उत्तराषाढ़ा (26:46 तक बादमें श्रवण )

योग – वज्र (26:25 तक बादमें सिद्धि)

करण -चतुष्पाद (14:40 तक बादमें नाग)

चंद्र राशि – धनू (07:39 तक बाद मे मकर)

सूर्य राशि – मकर

गुरू राशि – धनू

राहु काल – 10.30 से 12.00

विशेष

इस दिन शुक्र कवच एवं गणेशकवच स्तोत्रका पठण करे. “शुं शुक्राय नमः” इस मंत्राका कम से कम 108 बार जप करे.

|| हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् |

सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम ||

इस मन्त्रका कम से कम 11 बार जप करे.

अपने कुलदेवी को चावल के खीर का भोग लगावे. पानी में कपुर डालकर स्नान करे. सत्पात्री व्यक्तिको चावल दान करे. घरसे बाहर निकलते समय मीठे पदार्थ खाकर नीकलने पर ग्रहोंकी अनुकूलता प्राप्त होगी.

** आज के दिन नमक न खावे.

** आज के दिन सफेद वस्त्र धारण करे.

विषेश मुहुर्त –>>

लाभ मुहूर्त– सुबह 08.00 से सुबह 09.30 तक

अमृत मुहूर्त– सुबह 09.30 से सुबह 11.00 तक

💢 दिन विषेश. 💢

आज शुभ कार्यो के लिए वर्ज्य दिन है.

💢कैसा रहेगा आप का आज का दिन 💢

💥मेष💥

स्नेह का धागा ऐसा मजबूत बन्धन है, जिससे किसी भी व्यक्ति को बांधा जा सकता है। आप-अपने बॉस या अधिकारी से अपनी बात को खुलकर रख सकते और उसे पूरी तवज्जों दी जायेगी। कर्मचारियों की हर समस्या पर गहरी नजर रखने की आवश्यकता है। धार्मिक कार्यो के प्रति मन उद्वेलित हो सकता है। महिलाओं को किसी की तीखी आलोचना करने से बचना चाहिए।

💥वृषभ💥

समाज में आप-अपनी सक्रियता बनायें रखें चॅूकि उसी से आपके भाग्योदय होने की सम्भावाना नजर आ रही है। बच्चों के अतीत की ओर दृष्टिपात न करें तो ही अच्छा रहेगा। अर्थ से जुड़े मामलों में अनुकूल परिणाम मिल सकते है। पद, प्रतिष्ठा को लेकर काफी भागदौड़ करने की आवश्यकता है। महिलाओं की मौलिक समस्याओं का समाधान होगा।

💥मिथुन💥

इस सप्ताह आप जिसकी मदद् करने जा रहे है, उसका निरीक्षण एंव परीक्षण अवश्य कर लें अन्यथा आप भी लपेटे में आ सकते है। जो लोग नेतृत्व से जुड़े है, उनको स्वंय पर नियन्त्रण करने की आवश्यकता है। कुछ लोगों के अस्वस्थ्ता के कारण कार्य अधूरे रह सकते है। महिलाओं को मन पसन्द कोई उपहार मिलने की सम्भावना है। छात्रों को मनोरंजन करने के अवसर प्राप्त होंगे।

💥कर्क💥

तन व मन की निर्मलता से किया गया कोई भी कार्य हो, उसके दूरगामी परिणाम अत्यन्त अनुकूल होते है। आप-अपनी अभिव्यक्ति को रणनीति के तहत पेश करेंगे तो कामयाबी अवश्य मिलेगी। ईश्वर ने वो सबकुछ दिया है आपको जिससे आपके व्यक्तित्व का विकास हो सके। महिलाओं को नए सम्बन्धों से लाभ मिल सकता है।

💥सिंह💥

यह महत्वपूर्ण है कि आप जिन व्यक्तियों से सम्पर्क कर रहें है, वे कितने भी अच्छे क्यों न हो, प्रत्येक सम्बन्धों में मिथ्या भ्रम अवश्यंभावी है। एक बार जब मिथ्या भ्रम उत्पन्न हो जाता है, तो हमारी भावनायें विकृत हो जाती है। आप इस समय सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का भरसक प्रयास करेंगे। महिलाओं को मनोवांछित फल न मिलने पर कष्ट होगा। जीविका-बीमा, कमीशन आदि का कार्य करने वालों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

💥कन्या💥

यदि जीवन में सबकुछ सहजता से और योजनाबद्ध तरीके से होता रहेगा तो जीवन आनन्ददायक नहीं रह जायेगा। जीवन का पथ आसान नहीं होता है। शुरू से लेकर अन्त तक जीवन जिम्मेदारियों से भरा होता है। इस जिम्मेदारी में चूक का मतलब है जीवन पथ को और मुश्किल बनाना। आर्थिक मामलों में किया गया निवेश लाभप्रद साबित होगा। महिलायें सबके प्रति अतिसंवेदनशीलता न रखें।

💥तुला💥

आप-अपनी आलस्य वाली प्रकृति पर ध्यान दें क्योंकि आप-अपने दिये हुये समय पर नहीं पहुॅच पाते है, जिससे आपके व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कुछ लोगों की आमदनी में वृद्धि होगी परन्तु खर्चे में भी वृद्धि होगी। कार्य स्थल पर कुछ नयें लोगों से मुलाकात होगी और सम्बन्धों में प्रगाड़ता आयेगी। नवयुवक अपने हितो की स्ंवय रक्षा करने के लिए तत्पर रहें। महिलायें जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत होंगे।

💥वृश्चिक💥

अधूरे कार्यो के पूरे होने का योग बन रहा है। पारिवारिक उठा-पटक का असर आपके आफिस के कार्यो में भी पड़ सकता है। अतीत को वर्तमान में प्रवेश न होने दे अन्यथा मन चिन्ता ग्रस्त हो सकता है। आपकी परोपकारी भावना ही आपके कल्याण का माध्यम बनेंगी। महिलायें अपने हितैसियों की अनदेखी न करें। जीविका-राजनीति आदि से सम्बन्धित लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

💥धनु💥

सकारात्मक सोंच रखने से व्यवासाय व व्यापार में प्रगतिशीलता बनी रहेगी। किसी धार्मिक व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है जिससे कुछ अनमोल जानकारियाॅ प्राप्त होगी। जो आपकी जीवन यात्रा में काम आयेंगी। गृहस्थी से सम्बिधत वस्तुओं की खरीददारी करने का अवसर प्राप्त होगा। महिलायें प्रेम सम्बन्धी मामलों में सोंच-समझकर ही निर्णल लें।

💥मकर💥

आप गलतियों का पुतला न बने, अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करें तभी आपकी प्रतिभा में निखार आयेगा। ऑफिस में किसी व्यक्ति से व्यर्थ में तनाव हो सकता है, अतः अपने-आपको संयमित रखने का प्रयास करें। जो कार्य आप कर रहें है, उसे पूर्ण करके ही दूसरा कार्य आरम्भ करें। छात्र अपने साथियों से बेवजह का कुतर्क न करें अन्यथा रिश्ते खराब हो सकते है। महिलायें किसी के प्रति द्वेष न रखें।

💥कुम्भ💥

यह सप्ताह आपके लिए मनोरंजनकारी रहेगा। मित्रों के साथ दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है जिसके फलस्वरूप आपके शरीर में नव उर्जा का संचरण होगा। सामाजिक क्रिया-कलापों में किये गये श्रम का प्रतिफल मिलने का समय आ गया है। सन्तान के प्रति दायित्वों का निर्वहन करना अपरिहार्य है। नयें कार्य को करने में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें। महिलायें परिवार में जोड़-तोड़ करने से बचें।

💥मीन💥

जब व्यक्ति अपने कर्मो के द्वारा सफलता अर्जित नहीं कर पाता है, तो वह अपने भाग्य को दोष देने लगता है। कर्मो के द्वारा कार्यो को तो बदला जा सकता है, परन्तु भाग्य बदलना सम्भव नहीं है, क्योंकि भाग्य स्ंवय कर्म करने के लिए प्रेरित करती है। आप वह करें जिसे करने में आत्म शान्ति मिलें। फिर देखों आपका जीवन कितना प्रगतिशील होता है। महिलायें अपने वार्तालाप में कटुता न लायें। जीविका-कोर्ट-कचहरी से जुड़े लोगों लिए यह सप्ताह हितकर रहेगा।