31 मार्च तक PAN Card से लिंक करवा लें Aadhaar, नहीं तो देना होगा जुर्माना रु10 हजार

0

जन की बात : आयकर विभाग के अनुसार 27 जनवरी 2020 तक 30.75 करोड़ पैन को पहले ही आधार से जोड़ा जा चुका है, हालांकि 17.58 करोड़ पैन को अभी भी आधार से जोड़ा जाना है। आयकर विभाग ने सभी नागरिकों को 31 मार्च 2020 तक पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक कराने की समय-सीमा तय की है। अगर आप 31 मार्च 2020 की समय-सीमा के भीतर अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं, तो आयकर विभाग आप पर दस हजार रुपये का जुर्माना लगा सकता है।

कई बार बढ़ाई जा चुकी है तारीख़ 

आयकर विभाग ने कहा है कि 31 मार्च 2020 तक आधार कार्ड से लिंक नहीं होने वाले पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे, अर्थात आप इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। आयकर विभाग द्वारा पैन और आधार को जोड़े जाने को लेकर समय-सीमा कई बार बढ़ाई जा चुकी है। अब यह समय-सीमा 31 मार्च 2020 को खत्म हो रही है।

पैन-आधार को लिंक ऐसे करें

आप पैन और आधार को लिंक करने हेतु आयकर विबाग के आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर यह कर सकते हैं। इस पोर्टल पर बायीं तरफ पैन-आधार लिंक करने का विकल्प मिलेगा। इसपर क्लिक करने हेतु पैन नंबर, आधार नंबर और अपना नाम भरना होगा। इसके बाद आयकर विभाग आपके द्वारा दी गई जानकारी को वैलिडेट करेगा। इसके बाद लिंक होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।