4 मार्च : आज का पंचाग एवं राशिफ़ल

0

दैनिक पंचांग

पंचांग-दि. 04 मार्च 2020

विक्रम संवत 2076

शालिवाहन शक – 1941

संवत्सर – विकारी

अयन – उत्तरायण

ऋतु – वसंत

मास – फाल्गुन

पक्ष – शुक्ल

तिथी – नवमी (13:59 तक, बाद मे दशमी)

वार – बुधवार

नक्षत्र – मृग (11:23 तक, बाद मे आर्द्रा)

योग – प्रिती (11:26 तक बादमें आयुष्मान)

करण – कौलव (13:59 तक बादमें तैतील)

चंद्र राशि – मिथुन (अहोरात्र)

सूर्य राशि – कुंभ

गुरू राशि – धनु

राहु काल – 12.00 से 13.30 तक.

विशेष

इस दिन विष्णुसहस्त्रनाम स्तोत्र पठन एवं पुजन करे. और” बुं बुधाय नमः” इस मंत्रका कम से कम 108 बार जप करे.

प्रियंगुकलिकाश्यामं रुपेणाप्रतिमं बुधम् |

सौम्यं सौम्यगुणोपेतं तं बुधं प्रणमाम्यहम् ||

इस मन्त्र का कम से कम 11 बार जप करें. पानी मे ईलायची डालकर स्नान करे. भगवान विष्णु को खीचडीका का भोग लगावे. सत्पात्री व्यक्तिको हरे मुंग दान करे. घरसे बाहर निकलते समय तील खाकर बाहर निकलने पर ग्रहोकी अनुकूलता रहेगी.

**टीप—>> सब काम के लीए शुभ दिन है.

**आज के दिन कद्दु की सब्जी एवं पदार्थ न खावे.

**आज के दिन हरे वस्त्र धारण करे.

विषेश मुहुर्त –>>

अमृत मुहूर्त– सुबह 08.00 से 09.30 तक.

लाभ मुहूर्त– दोपहर 04.30 से श्याम 06.00 तक

💢 दिन विषेश 💢

आज सभी कार्यों के लिए दिन शुभ दिन है।

🌷 ज्योतिष शास्त्र 🌷

🙏🏻 फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है। इस बार ये पर्व 09 फरवरी,सोमवार को है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,इस दिन किए गए उपाय बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं। कल हम आपको होली पर किए जाने वाले ऐसे ही अचूक उपायों के बारे में बता रहे थे जिसके आगे का भाग निम्नलिखित है।

गताअं से आगे………

🙏🏻 8. यदि आपके घर में किसी भूत-प्रेत का साया है तो जब होली जल जाए, तब आप होलिका की थोड़ी-सी अग्नि अपने घर ले आएं और अपने घर के आग्नेय कोण में उस अग्नि को तांबे या मिट्टी के पात्र में रखें। सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

🙏🏻 9. बेरोजगार हैं तो होली की रात 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसके चार टुकड़े कर चारों दिशाओं में फेंक दें। वापिस घर आ जाएं किन्तु ध्यान रहे, वापिस आते समय पीछे मुड़कर न देखें।

🙏🏻 10. यदि आपका पैसा कहीं फंसा है तो होली के दिन 11 गोमती चक्र हाथ में लेकर जलती हुई होलिका की 11 बार परिक्रमा करते हुए धन प्राप्ति की प्रार्थना करें..फिर एक सफेद कागज पर उस व्यक्ति का नाम लाल चन्दन से लिखें जिससे पैसा लेना है फिर उस सफेद कागज को 11 गोमती चक्र के साथ में कहीं गड्ढा खोदकर दबा दें। इस प्रयोग से धन प्राप्ति की संभावना बढ़ जाएगी।

🙏🏻 11. यदि आपको कोई अज्ञात भय रहता है तो होली पर एख सूखा जटा वाला नारियल, काले तिल व पीली सरसों एक साथ लेकर उसे सात बार अपने सिर के ऊपर उतार कर जलती होलिका में डाल देने से अज्ञात भय समाप्त हो जाएगा।

🙏🏻 12. होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें। इस प्रयोग से भूत-प्रेत या नजर दोष से मुक्ति मिलती है।

🙏🏻 13. शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन के समय 7 गोमती चक्र लेकर भगवान से प्रार्थना करें कि आपके जीवन में कोई शत्रु बाधा न डालें। प्रार्थना के पश्चात पूर्ण श्रद्धा व विश्वास के साथ गोमती चक्र जलती हुई होलिका में डाल दें।

🙏🏻 14. शीघ्र विवाह के लिए होली के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और अपने साथ 1 साबुत पान, 1 साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ रख लें। पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद पीछे देखे बिना अपने घर लौट आएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। इसके साथ ही समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपाय करते रहें । जल्दी ही विवाह के योग बन जाएंगे।

🙏🏻 15. होली से शुरू करके बजरंग बाण का 40 दिन तक नियमित पाठ करने से हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है।

➡ समाप्त…….

🔆आज का राशिफल🔆

💥मेष💥

आप-अपने समय का प्रबन्धन ठीक से करें तभी हर कार्य को समय से पूरा कर पायेंगे। अत्यधिक मीठी चीजों का सेंवन न करें अन्यथा कोई पुराना रोग सक्रिय होने की आशंका है।

💥वृषभ💥

आप-अपने को अधिक स्वस्थ्य और उन्नति की ओर बढ़ता हुआ प्रतीत करेंगे। नयें कार्यो को करने में हीला-हवाली न करें। अधिक वार्तालाप में किसी से समबन्ध खराब होने की सम्भावना है।

💥मिथुन💥

आपकी प्रतिष्ठा और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। पारिवारिक चिन्तायें आपको घेरे रहेंगी परन्तु परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। कुछ कार्य स्वतः बन जाते है। रोजी-रोजगार से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त होगी।

💥कर्क💥

छात्रों को अपने मनोकूल कार्य करने की आवश्यकता है। सोंच-समझकर लिए गये निर्णय फलीभूत होंगे। कुछ महिलायें अपने जीवन साथी को लेकर काफी चिन्तित रहेंगी।

💥सिंह💥

आप-अपनी वाणी से कोई ऐसी बात न कहें जिससे मान-सम्मान में कमी आये और बाद में आपको पछताना भी पड़े। महिलायें इस सप्ताह समझौते आदि के कागजों पर ध्यान से हस्ताक्षर करें ।

💥कन्या💥

नकारात्मक विचारों को हावी न होने दे क्योंकि आगामी समय आपके लिए लाभकारी प्रतीत होगा। कार्यो के प्रति संवेदनशीलता बनायें रखें। महिलायें अनायास कार्यो में अपना समय खराब न करें।

💥तुला💥

महिलाओं को सिर दर्द से सम्बन्धित समस्या रहेगी। छात्रों को जोखिम भरे कार्य करने से बचना होगा अन्यथा चोट-चपेट लग सकती है।अनावश्यक खर्चो में नियन्त्रण करने में आप कामयाब होंगे। जी

💥वृश्चिक💥

अनावश्यक खर्चो में नियन्त्रण करने में आप कामयाब होंगे। जीवन साथी के सम्बन्धों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। परिवार की जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है।

💥धनु💥

धार्मिकता एक निजी और व्यक्तिगत घटना है। संगठन का कार्य आप बहेतर तरीके से कर सकते है। महिलायें अपनी दिनचर्या में बदलाव करें तो बेहतर रहेगा।

💥मकर💥

आप-अपने हरकतों पे काबू करने का प्रयास करें। नैतिकता के कार्यो में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे जिससे आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आयेगा। रोजी व रोजगार में किया गया निवेश लाभप्रद प्रतीत होगा।

💥कुंभ💥

आपके आत्म-विश्वास में वृद्धि होगी। महिलायें अपनी योजनाओं को गुप्त रखें। प्रेम-प्रसंग में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

💥मीन💥

जो भी इच्छायें आपके मन में है, उन्हे पूर्ण करने के लिए योजना बनाकर कार्य करना आरम्भ कर दें। इस सम्बन्ध में आपको शीघ्र ही शुभ समाचार प्राप्त होंगे।