रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट के का वर्ल्ड इंटरेक्ट वीक के तहत युवा महोत्सव,प्रतियोगिताएं, पुरस्कार वितरण

शेयर करें।

जमशेदपुर: रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट द्वारा वर्ल्ड रोटरी वीक को मानने के लिए एक भव्य लीडरशिप ट्रेनिंग के साथ साथ युवा महोत्सव का आयोजन किया गया।जिसमें शहर के गण्यमान्य कई स्कूलों से भरी संख्या में इंटरेस्ट क्लब के सदस्य, विद्यार्थी तथा टीचर्स मॉर्डरेटर ने भाग लिया । उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भूतपूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पीडीजी प्रतिम बनर्जी एवम भूतपूर्व प्रथम लेडी सुचंदा बनर्जी, विशिष्ठ अतिथि असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन अंजनी निधि, डिस्ट्रिक चेयर रोटरेक्ट रोटेरियन सिमरन सग्गू, ज़ोन १८ के इवेंट चेयर रोटेरियन आशीष दास, रोटरी क्लब जमशेदपुर वेस्ट की प्रेसिडेंट नीता अग्रवाल, क्लब सेक्रेटरी रोटेरियन अशोक झा तथा क्लब के डायरेक्टर न्यू जेनरेशन रोटेरियन अमित डे ने द्वीप प्रज्वलित कर युवा महोत्सव का उद्घाटन किया ।

गौरतलब हो कि इंटरैक्ट क्लब 12-18 वर्ष की आयु के युवाओं को सेवा से ऊपर स्वयं की शक्ति की खोज करते हुए नेतृत्व कौशल विकसित करने के लिए एक साथ लाते हैं।

इंटरैक्ट क्लब 12-18 वर्ष की आयु के युवाओं को सेवा से ऊपर स्वयं की शक्ति की खोज करते हुए नेतृत्व कौशल विकसित करने के लिए एक साथ लाते हैं। इंटरैक्ट” नाम “इंटरनेशनल” और “एक्शन” शब्दों का मिश्रण है। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर पहला इंटरैक्ट क्लब जनवरी 1963 में भारत में प्रमाणित किया गया था। वर्ल्ड इंटरैक्ट वीक पहली बार 1964 में मनाया गया था। 1962 में पहले इंटरैक्ट क्लब की स्थापना की याद में हर साल 5 नवंबर के सप्ताह के दौरान वर्ल्ड इंटरैक्ट वीक मनाया जाता है।

युवा महोत्सव का नाम है “लहरें” , जिसको ऐ जी अंजनी निधि ने युवाओं के लिए प्रेरणादायक बताया और लहरों के तरह ही अपने अंदर रचनात्मक ऊर्जा को पैदा करने का आह्वान किया । फाइंड योर फैमिली नामक वर्कशॉप के माध्यम से युवाओं को अपने स्कूल के पुराने साथियों से अलग अन्य स्कूलों के छात्राओं के साथ मिलकर बीस सदस्यों का एक नया परिवार बनाना था, ताकि उनमें एक दूसरों की योग्यता का परिचय हो और एक दूसरे के सम्मान में वृद्धि हो । पीडीजी प्रतिम बनर्जी ने सभी स्कूल के मॉडरेटर एवम टीचर्स के साथ एक स्पेशल सेशन किया, जिसमे उन्हें एक उत्तम एवम सक्रिय इंटरेक्ट क्लब बनाने में उनकी अहम भूमिका को विस्तार से बताया । एक्सटेंपोर स्पीच कंपटीशन में सभी स्कूल ने भाग लिया, जिसमे हर प्रतियोगी को सिर्फ दस मिनट पहले पर्चा उठा कर उसपर लिखे टॉपिक पर तीन मिनट बोलना था । टॉपिक्स अत्यंत रोचक थे, जैसे “क्या लड़के लड़कियों से ज्यादा गॉसिप करते हैं ?” ” आखिर किन वजहों से आपका शहर जमशेदपुर यूनिक है ? ” अगर चांद पर एक शहर बनाना हो तो कैसा हो?” , ” अगर मुझे एक महीने के लिए अपने स्कूल का प्रिंसिपल बना दिया जाए तो मैं क्या करूंगा ?” इत्यादि इत्यादि । गायन प्रतियोगिता में प्रतियोगियों ने अपने अदभुत गायन से सबों को अचंभित कर दिया । भोजानुप्रांत स्कूलों ने वन एक्स प्ले प्रतियोगिता में अपने अपने स्कूल की नाटिका की प्रस्तुति किया । नाटकों में अभिनय हो नही, बल्कि सामायिक विषयों पर जो संदेश दिया, वो दर्शकों के मानस पटल पर सदैव बना रहेगा । दूसरे दिन की शुरुआत नृत्य प्रतियोगिता से शुरू हुई । प्रत्येक ग्रुप ने सबों का मन मोह लिया । रोटेरियन डॉक्टर अमित मुखर्जी द्वारा रोटरी लीडरशिप ट्रेनिंग के तहत एक वर्कशॉप का बहुत ही रोचक एक्सरसाइज कराया गया, जिसमे छात्रों को सिखाया गया की हुनर और चरित्र का उनके जीवन में क्या स्थान होना चाहिए ।

जीवन में क्या योग्यता महत्वपूर्ण है, इसको बहुत ही रोचक तरीके से खेल के माध्यम से सिखाया गया । उन्नति के लिए सबों को साथ लेकर चलने की जरूरत पर जोर दिया गया । रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट युवाओं के चरित्र निर्माण में जिस तरह का योगदान दे रहा है, वो एक मिसाल है कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीडीजी प्रतिम बनर्जी ने युवा महोत्सव की सफलता पर स्कूल्स, मॉडरेटर, स्टूडेंट्स, इंटरेक्ट क्लब तथा रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट को बधाई दी l जोनल इवेंट चेयर रोटेरियन आशीष दास ने कहा कि प्रतियोगियों ने जिस स्तर की प्रस्तुति दी है उसके लिए स्कूल्स और मॉडरेटर साधुवाद के हकदार हैं । क्लब के सेक्रेटरी रोटेरियन अशोक झा ने तमाम आगंतुकों को धन्यवाद दिया ।उन्होंने सेंट मैरी हिंदी स्कूल मैनेजमेंट, ऑर्गनाइजिंग कमिटी, सभी प्रचायों, टीचर्स और मॉडरेटर को विशेष धन्यवाद दिया । रोटेरियन संजीव सहगल, ऋषि चंद्रानी और डायरेक्टर न्यू जेनरेशन रोटेरियन अमित डे ने इस युवा महोत्सव के आयोजन में अथक परिश्रम करते हुए सारे कार्यक्रम का आयोजन किया । क्लब प्रेसिडेन रोटेरियन नीता अग्रवाल के मजबूत नेतृत्व में इस सारे कार्यक्रम को जैसा स्टार प्राप्त हुआ, वो अत्यंत ही सराहनीय है । वर्ल्ड इंटरेक्ट वीक के इस युवा महोत्सव के समापन समारोह में विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता कलाकारों को तथा स्कूल्स को पारितोषिक दिया गया । प्रत्येक RYLA में निम्नलिखित

इंटरैक्ट” नाम “इंटरनेशनल” और “एक्शन” शब्दों का मिश्रण है। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर पहला इंटरैक्ट क्लब जनवरी 1963 में भारत में प्रमाणित किया गया था। वर्ल्ड इंटरैक्ट वीक पहली बार 1964 में मनाया गया था।

1962 में पहले इंटरैक्ट क्लब की स्थापना की याद में हर साल 5 नवंबर के सप्ताह के दौरान वर्ल्ड इंटरैक्ट वीक मनाया जाता है।

रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट द्वारा वर्ल्ड रोटरी वीक को मानने के लिए एक भव्य लीडरशिप ट्रेनिंग के साथ साथ युवा महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसमे शहर के गण्यमान्य कई स्कूलों से भरी संख्या में इंटरेस्ट क्लब के सदस्य, विद्यार्थी तथा टीचर्स मॉर्डरेटर ने भाग लिया ।

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भूतपूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पीडीजी प्रतिम बनर्जी एवम भूतपूर्व प्रथम लेडी सुचंदा बनर्जी, विशिष्ठ अतिथि असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन अंजनी निधि, डिस्ट्रिक चेयर रोटरेक्ट रोटेरियन सिमरन सग्गू, ज़ोन १८ के इवेंट चेयर रोटेरियन आशीष दास, रोटरी क्लब जमशेदपुर वेस्ट की प्रेसिडेंट नीता अग्रवाल, क्लब सेक्रेटरी रोटेरियन अशोक झा तथा क्लब के डायरेक्टर न्यू जेनरेशन रोटेरियन अमित डे ने द्वीप प्रज्वलित कर युवा महोत्सव का उद्घाटन किया ।

युवा महोत्सव का नाम है “लहरें” , जिसको ऐ जी अंजनी निधि ने युवाओं के लिए प्रेरणादायक बताया और लहरों के तरह ही अपने अंदर रचनात्मक ऊर्जा को पैदा करने का आह्वान किया । फाइंड योर फैमिली नामक वर्कशॉप के माध्यम से युवाओं को अपने स्कूल के पुराने साथियों से अलग अन्य स्कूलों के छात्राओं के साथ मिलकर बीस सदस्यों का एक नया परिवार बनाना था, ताकि उनमें एक दूसरों की योग्यता का परिचय हो और एक दूसरे के सम्मान में वृद्धि हो ।

पीडीजी प्रतिम बनर्जी ने सभी स्कूल के मॉडरेटर एवम टीचर्स के साथ एक स्पेशल सेशन किया, जिसमे उन्हें एक उत्तम एवम सक्रिय इंटरेक्ट क्लब बनाने में उनकी अहम भूमिका को विस्तार से बताया ।

एक्सटेंपोर स्पीच कंपटीशन में सभी स्कूल ने भाग लिया, जिसमे हर प्रतियोगी को सिर्फ दस मिनट पहले पर्चा उठा कर उसपर लिखे टॉपिक पर तीन मिनट बोलना था । टॉपिक्स अत्यंत रोचक थे, जैसे “क्या लड़के लड़कियों से ज्यादा गॉसिप करते हैं ?” ” आखिर किन वजहों से आपका शहर जमशेदपुर यूनिक है ? ” अगर चांद पर एक शहर बनाना हो तो कैसा हो?” , ” अगर मुझे एक महीने के लिए अपने स्कूल का प्रिंसिपल बना दिया जाए तो मैं क्या करूंगा ?” इत्यादि इत्यादि । गायन प्रतियोगिता में प्रतियोगियों ने अपने अदभुत गायन से सबों को अचंभित कर दिया ।

भोजानुप्रांत स्कूलों ने वन एक्स प्ले प्रतियोगिता में अपने अपने स्कूल की नाटिका की प्रस्तुति किया । नाटकों में अभिनय हो नही, बल्कि सामायिक विषयों पर जो संदेश दिया, वो दर्शकों के मानस पटल पर सदैव बना रहेगा ।

दूसरे दिन की शुरुआत नृत्य प्रतियोगिता से शुरू हुई । प्रत्येक ग्रुप ने सबों का मन मोह लिया ।

रोटेरियन डॉक्टर अमित मुखर्जी द्वारा रोटरी लीडरशिप ट्रेनिंग के तहत एक वर्कशॉप का बहुत ही रोचक एक्सरसाइज कराया गया, जिसमे छात्रों को सिखाया गया की हुनर और चरित्र का उनके जीवन में क्या स्थान होना चाहिए । जीवन में क्या योग्यता महत्वपूर्ण है, इसको बहुत ही रोचक तरीके से खेल के माध्यम से सिखाया गया । उन्नति के लिए सबों को साथ लेकर चलने की जरूरत पर जोर दिया गया ।

रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट युवाओं के चरित्र निर्माण में जिस तरह का योगदान दे रहा है, वो एक मिसाल है

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीडीजी प्रतिम बनर्जी ने युवा महोत्सव की सफलता पर स्कूल्स, मॉडरेटर, स्टूडेंट्स, इंटरेक्ट क्लब तथा रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट को बधाई दी l

जोनल इवेंट चेयर रोटेरियन आशीष दास ने कहा कि प्रतियोगियों ने जिस स्तर की प्रस्तुति दी है उसके लिए स्कूल्स और मॉडरेटर साधुवाद के हकदार हैं । क्लब के सेक्रेटरी रोटेरियन अशोक झा ने तमाम आगंतुकों को धन्यवाद दिया ।उन्होंने सेंट मैरी हिंदी स्कूल मैनेजमेंट, ऑर्गनाइजिंग कमिटी, सभी प्रचायों, टीचर्स और मॉडरेटर को विशेष धन्यवाद दिया । रोटेरियन संजीव सहगल, ऋषि चंद्रानी और डायरेक्टर न्यू जेनरेशन रोटेरियन अमित डे ने इस युवा महोत्सव के आयोजन में अथक परिश्रम करते हुए सारे कार्यक्रम का आयोजन किया । क्लब प्रेसिडेन रोटेरियन नीता अग्रवाल के मजबूत नेतृत्व में इस सारे कार्यक्रम को जैसा स्टार प्राप्त हुआ, वो अत्यंत ही सराहनीय है ।

वर्ल्ड इंटरेक्ट वीक के इस युवा महोत्सव के समापन समारोह में विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता कलाकारों को तथा स्कूल्स को पारितोषिक दिया गया।

Video thumbnail
हजारीबाग लोकसभा से गठबंधन के उम्मीदवार होंगे जेपी पटेल
05:47
Video thumbnail
28 मार्च को दिल्ली CM करेंगे बड़ा खुलासा #arvindkejriwal #sharabghotala #shorts #viral #delhicm
00:38
Video thumbnail
पानी लाऊं कि कमाने जाऊं, 15 दिन से मानगो डिमना बस्ती में जलापूर्ति ठप
05:51
Video thumbnail
राउज एवेन्यू कोर्ट में दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल की पेशी, खुद कोर्ट से बोलने की इजाजत मांगी और बोले
02:19
Video thumbnail
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को हाई कोर्ट से बड़ी राहत मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज
01:13
Video thumbnail
कंगना पर टिप्पणी करना सुप्रिया श्रीनेत को पड़ा भारी
01:10
Video thumbnail
साली को इंसाफ न मिलने पर 22 दिनों तक अनशन पर बैठा रहा बहनोई
06:58
Video thumbnail
पुलिस के हत्थे चढ़े लेवी की माँग कर घटना को अंजाम देने वाले पांच अपराधी
04:11
Video thumbnail
नाले के गंदे पानी में पैर डुबोकर मंदिर मस्जिद गुरुद्वारा स्कूल कॉलेज ऑफिस जाना लोगों की मजबूरी
02:24
Video thumbnail
रंगों के त्यौहार में खून की होली, होली के दिन युवक की जान से मारने की कोशिश..
01:35

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles